सैनिक स्कूल कपूरथला के विद्यार्थी हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ: एयर कमोडोर जैकब

  • whatsapp
  • Telegram
सैनिक स्कूल कपूरथला के विद्यार्थी हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ: एयर कमोडोर जैकब

सैनिक स्कूल सोसायटी (रक्षा मंत्रालय) के निरीक्षण अधिकारी एयर कमोडोर एस जैकब ने सैनिक स्कूल कपूरथला का दौरा किया। अपने दो दिवसीय (22 एंव 23 जुलाई ) दौरा के क्रम में निरीक्षण अधिकारी ने स्कूल के शैक्षणिक गतिविधियों तथा प्रशासनिक कार्य संपादन का जायजा लिया। सर्वप्रथम उन्होंने स्कूल स्थित स्मृति स्थल पर जाकर शहीदों को पुष्प अर्पित करके सम्मान दिया। तत्पश्चात स्कूल एनसीसी के गार्ड ऑफ ऑनर का उन्होंने निरीक्षण कर सल्यूट लिया। तत्पश्चात स्कूल बैंड टीम की ओर से बैंड धुन व मार्चिंग का प्रदर्शन किया गया जिसकी उन्होंने भूरि- भूरि प्रशंसा की। इस क्रम में एयर कमोडोर ने स्कूल स्थित सभी लैब्स का निरीक्षण किया। इस दौरान आर्ट रूम, क्लास रूम तथा सभी छात्रावासों आदि का निरीक्षण करते हुए विस्तार से जानकारी ली।निरीक्षण अधिकारी ने स्कूल कार्यालय के सभी प्रशासनिक कागजातों ,शैक्षणिक गतिविधियों, कैडेट्स ट्रेनिंग से संबंधित निर्धारित वार्षिक योजनाओं/कार्यक्रमों, बोर्ड परीक्षा (X/XII) के परिणामों, एनडीए रिजल्ट आदि पर विस्तार से चर्चा की। पर्यावरण बचाओ मुहिम के अंतर्गत स्कूल परिसर में पौंधा रोपन भी किया गया। कैडेट्स द्वारा सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रदर्शन ने सभी का मन मोह लिया। उसे देखकर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की।

निरीक्षण अधिकारी ने स्कूल कार्यालय के सभी प्रशासनिक कागजातों ,शैक्षणिक गतिविधियों, कैडेट्स ट्रेनिंग से संबंधित निर्धारित वार्षिक योजनाओं/कार्यक्रमों, बोर्ड परीक्षा (X/XII) के परिणामों, एनडीए रिजल्ट आदि पर विस्तार से चर्चा की। पर्यावरण बचाओ मुहिम के अंतर्गत स्कूल परिसर में पौंधा रोपन भी किया गया। कैडेट्स द्वारा सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रदर्शन ने सभी का मन मोह लिया। उसे देखकर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की।

अंत में निरीक्षण अधिकारी ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि कैडेट्स अपने भविष्य को लेकर हमेशा सचेत रहें। सैनिक स्कूल कपूरथला का अतीत बड़ा ही शानदार रहा है। यहाँ से पढ़ने वाले विद्यार्थी जीवन के हर क्षेत्र में सर्वोपरि रहे हैं। विशेष कर देश की रक्षा सेवा में यहाँ के छात्र सर्वोच्च स्थान तक पहुँचे हैं । उन्होंने कहा कि यहाँ का इंफ्रास्ट्रक्चर बेहद प्रभावकारी है। विद्यालय की व्यवस्था चुस्त और अनुशासित है। सो आप सभी इसका लाभ उठाएँ और जीवन में श्रेष्ठ बनें। उन्होंने कहा कि अपने पूर्व छात्रों को देखते हुए आप आर्म्स-फोर्सेज में जाएँ तथा विद्यालय के इतिहास को बरकरार रखें।

स्कूल की प्रधानाचार्या ग्रूप कैप्टन मधु सेंगर ने उनका स्वागत करते हुए यहां आने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में उप प्रधानाचार्या विंग कमांडर दीपिका रावत, प्रशासनिक पदाधिकारी ले कर्नल जेबीएस बेग सहित स्कूल परिवार उपस्थित था।

Next Story
Share it