राजस्थान में वैक्सीन बर्बादी को लेकर बोले सीएम अशोक गहलोत केंद्र सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया जवाब

राजस्थान में वैक्सीन बर्बादी को लेकर बोले सीएम अशोक गहलोत केंद्र सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया जवाब


राजस्थान में वैक्सीन की बर्बादी को लेकर लगातार राजनीतिक गलियारों में बयानबाजी चल रही है। वैक्सीन की बर्बादी को लेकर जहां एक तरफ राजनीतिक बयान सामने आ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इन बयानों को लगातार खारिज करने का काम भी किया जा रहा है।


आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोकसभा में वैक्सीन बर्बादी को लेकर किए गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश में वैक्सीन की कोई डोज बर्बाद नहीं हुई, बल्कि 13 जुलाई तक राजस्थान में 2.46 लाख अतिरिक्त वैक्सीन डोज लगाई गई। जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय के जवाब पर वार करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि जानकारी के अभाव में विपक्षी नेताओं ने मजाक उड़ाया, जिसका करारा जवाब आज लोकसभा में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया।


सोशल मीडिया के जरिए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि आज लोकसभा में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि राजस्थान में वैक्सीन की कोई डोज बर्बाद नहीं हुई, बल्कि 13 जुलाई तक 2.46 लाख वैक्सीन डोज अतिरिक्त लगाई गई। यह उनलोगों के लिए करारा जवाब है, जिन्होंने वैक्सीन बर्बादी के झूठे आरोप लगाकर हमारे हेल्थ वर्कर्स का मनोबल गिराया था। इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि वैक्सीन ट्रायल में कई बार 10 की जगह 11 डोज आती हैं। सावधानीपूर्वक वैक्सीनेशन से इस अतिरिक्त डोज का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके कारण वैक्सीन वेस्टेज शून्य से कम है. जानकारी के अभाव में विपक्षी नेताओं ने नेगेटिव वेस्टेज का मजाक उड़ाया था।


गौरतलब है कि राजस्थान में वैक्सीन की बर्बादी को लेकर के लगातार विपक्ष एवं सीएम अशोक गहलोत केंद्र सरकार को निशाना बनाते आए हैं। जबकि प्रदेश की राजस्थान सरकार की ओर से इस बात को लेकर लगातार स्पष्टीकरण दिया गया है कि राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ द्वारा बरती जा रही सतर्कता की वजह से वैक्सीन वायल में 10 की जगह आई 11 डोज का भी इस्तेमाल किया गया है। किसी भी तरह की वैक्सीन का वेस्टेज राजस्थान में नहीं हुआ।


नेहा शाह


Next Story
Share it