नवनिर्मित नवीन फल मंडी की शुरुआत होने की बाट जोह रही मलिहाबाद की जनता

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
नवनिर्मित नवीन फल मंडी की शुरुआत होने की बाट जोह रही मलिहाबाद की जनता

दशहरी मलिहाबादी आम देश ही नहीं विश्व में मलिहाबाद का नाम रोशन करता है। वहीं मलिहाबाद में राज्य सरकार द्वारा अत्याधुनिक सेवाओं से भरपूर वातानुकूलित मण्ड़ी का निर्माण कार्य कराया गया है। केवल इंतजार इस बात का है कि इस तैयार मण्ड़ी का उद्घाटन होगा।

जबकि क्षेत्रीय किसान और आम आढ़ती लखनऊ हरदोई राजमार्ग पर बांस बल्ली व त्रिपाल डालकर मलिहाबाद मुख्य चैराहे पर अस्थायी आम फल मण्ड़ी लगती है। जिससे आम के समय सड़क पर जाम लग जाता है। जिससे आने जाने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इस अस्थायी मण्ड़ी मे न तो बागवानों व व्यापारियों के लिये शौचालय की व्यवस्था थी, न ही रात्रि विश्राम की कोई व्यवस्था थी। जिससे बागवानों व व्यापारियों किसानों को परेशानी होती थी वर्तमान समय में राज्य सरकार द्वारा निर्मित नवीन फल मंडी जो महज कुछ ही महीनों के बाद चालू होने वाली है

सरकार ने किसानों, बागवानों की समस्याओं को ध्यान मे रखते हुये इस मण्ड़ी का निर्माण कार्य गणपति मेगा बिल्डर इण्डिया प्रावइेट लिमिटेड़ द्वारा निर्माण कार्य शुरू कराया गया। जो बनकर अब तैयार हो गयी है। इस बनीं मण्ड़ी मे 76 दुकानें जो कि सेन्टर एसी युक्त बनायी गई हैं। यहां पर आम को स्टोर करने के लिये 25 सौ टन का एक बड़ा कोल्ड स्टोर बनाया गया है। इस बनीं मण्ड़ी मे 76 दुकानों को 2 भागों मे बांटा गया है। आम को पकाने के लिये 100 मीट्रिक टन क्षमता का एक चैम्बर बनाया गया है। जिसमें आमों को पकाया जायेगा। किसानों व बागवानों एवं व्यापारियों की सुविधाओं के लिये किसान भवन का निर्माण कराया गया है। जिसमें अत्याधुनिक सेवाओं युक्त वातानुकूलित कमरों का निर्माण कराया गया है। किसानों की मीटिंग के लिये एक सभागार का भी निर्माण कार्य कराया गया है जिससे किसानों को बैठने के लिए बहुत ही सहूलियत होगी ।

Next Story
Share it