भारत के आईटी मंत्रालय के नोटिस के बाद व्हाट्सएप अंतरराष्ट्रीय स्कैम कॉल्स पर कस रहा नकेल

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भारत के आईटी मंत्रालय के नोटिस के बाद व्हाट्सएप अंतरराष्ट्रीय स्कैम कॉल्स पर  कस रहा नकेल

व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि उसने स्पैम कॉल से निपटने के लिए बैक-एंड अपडेट पेश किया है, जो विशेष रूप से अभी भारत में प्रचलित हैं। इसने पिछले कुछ दिनों में कई उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया है और अंततः भारत सरकार का ध्यान आकर्षित किया है।

गुरुवार को, मेटा-स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने घोषणा की कि स्पैम कॉल की घटनाओं को कम करने के लिए उसने अपने एआई और एमएल सिस्टम को तेजी से बढ़ाया। कुछ उपयोगकर्ताओं को कभी-कभी अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आने वाली धोखाधड़ी कॉलों के माध्यम से परेशान और घोटाला भी किया गया था। पिछले कुछ दिनों में भारतीय यूजर्स ने सोशल मीडिया पर इन घटनाओं की बड़े पैमाने पर रिपोर्ट की है।

"व्हाट्सएप उपयोगकर्ता सुरक्षा की रक्षा में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड सेवाओं के बीच एक नेता है। हम व्हाट्सएप के भीतर ब्लॉक और रिपोर्ट जैसे कई सुरक्षा उपकरण प्रदान करना जारी रखते हैं, लगातार उपयोगकर्ता सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता का निर्माण करते हैं, साथ ही साथ हमारे मंच से बुरे अभिनेताओं को सक्रिय रूप से हटाते हैं।

हालांकि, बुरे अभिनेता उपयोगकर्ताओं को ठगने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढते हैं। व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "इंटरनेशनल स्कैम कॉल एक नया तरीका है जिसे खराब अभिनेताओं ने हाल ही में अपनाया है।"

प्रवक्ता ने कहा कि नया प्रवर्तन स्पैम कॉल की वर्तमान कॉलिंग दर को कम से कम 50% तक कम कर देगा।

"हम वर्तमान घटना को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं। हम अपने यूजर्स के लिए एक सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम करना जारी रखेंगे।'

उपयोगकर्ताओं की रिपोर्टों के आधार पर, दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ता इथियोपिया (+251), इंडोनेशिया (+62), केन्या (+254), मलेशिया (+60) और वियतनाम (+84) जैसे देशों के अंतर्राष्ट्रीय कोड वाले फ़ोन नंबरों से कॉल कर रहे थे। , दूसरों के बीच में। ज्यादातर मामलों में, उन्होंने फर्जी नौकरी के प्रस्तावों को बढ़ावा दिया। हालांकि, जालसाज तब अक्सर उपयोगकर्ताओं को टेलीग्राम जैसे अन्य मैसेजिंग ऐप से जुड़ने के लिए कहते थे।

समस्या को कम करने के लिए नवीनतम अपडेट में कुछ समय लगेगा। हालांकि, प्रभावित यूजर्स को कोई अपडेट डाउनलोड करने या ऐप में कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है।

इससे पहले गुरुवार को, भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने स्थानीय मीडिया आउटलेट्स को बताया कि आईटी मंत्रालय मैसेजिंग ऐप्स पर स्पैम कॉल को प्रतिबंधित करने के लिए मेटा को नोटिस भेजेगा। अगर स्पैम का कोई मुद्दा है, तो यह निश्चित रूप से एक ऐसा मुद्दा है जिसे व्हाट्सएप को देखना चाहिए या किसी मैसेंजर प्लेटफॉर्म को देखना चाहिए।

“उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करना मेटा और व्हाट्सएप के लिए मौलिक है। हम जो कुछ भी करते हैं, उसके केंद्र में हमारे उपयोगकर्ता होते हैं, और हम उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के सरकार के लक्ष्य के साथ पूरी तरह से जुड़े हुए हैं, ”व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा।

500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ भारत व्हाट्सएप का सबसे बड़ा बाजार है। स्पैम कॉल के हालिया मुद्दे के अलावा, ब्रांडों ने पिछले साल भारत में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को स्पैम करना शुरू कर दिया था। उपयोगकर्ताओं ने उस मामले में बताया कि कुछ व्यवसायों को अवरुद्ध करने के बाद भी, कई अलग-अलग फ़ोन नंबरों से इनबॉक्स में वापस आ जाते हैं।

Google को भी इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा जहां कुछ व्यवसायों ने भारतीय उपयोगकर्ताओं को प्रचार संदेश भेजने के लिए रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज (RCS) विज्ञापनों पर कंपनी की स्पैम-रोधी नीतियों का दुरुपयोग करना शुरू कर दिया। नतीजतन, सर्च जायंट ने देश में सेवा को रोक दिया।

PHOTO - 1

Next Story
Share it