व्हाट्सएप ने अगस्त में भारत में 74 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
व्हाट्सएप ने अगस्त में भारत में 74 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था



व्हाट्सएप ने 2021 के नए आईटी नियमों का अनुपालन करते हुए भारत में 7.4 मिलियन से अधिक 'खराब' खातों के खिलाफ कार्रवाई की है। रिपोर्ट के मुताबिक, 1 से 3 अगस्त के बीच मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने देश में कम से कम 7,420,748 अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया।

किसी भी उपयोगकर्ता की रिपोर्ट से पहले, इनमें से लगभग 3,506,905 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसकी मासिक अनुपालन रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में मेटा के स्वामित्व वाले ऐप को भारत में 71 "कार्रवाई" रिकॉर्ड के साथ रिकॉर्ड 14,767 शिकायत रिपोर्ट मिलीं।

"खातों पर कार्रवाई" रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि व्हाट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर सुधारात्मक कार्रवाई की, जिसमें किसी खाते पर प्रतिबंध लगाने या पहले से प्रतिबंधित खाते की बहाली का संकेत दिया गया है। "इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।"

इसके अलावा, अगस्त में कंपनी को देश भर में शिकायत अपीलीय समिति से केवल एक आदेश प्राप्त हुआ और उसका पालन किया गया। सामग्री और संबंधित मुद्दों के संबंध में उपयोगकर्ता की चिंताओं की जांच करने के लिए केंद्र द्वारा हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) बनाई गई थी।

यह पैनल डिजिटल नियमों को मजबूत करने और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों द्वारा चुने गए विकल्पों के खिलाफ उपयोगकर्ता की शिकायतों को संभालने का प्रयास करता है।


Next Story
Share it