यौन उत्पीडऩ से निपटने के लिए इस्टाग्राम का अहम कदम, अब धुंधली हो जाएगी मैसेज में आने वाली अश्लील सामग्री

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
यौन उत्पीडऩ से निपटने के लिए इस्टाग्राम का अहम कदम, अब धुंधली हो जाएगी मैसेज में आने वाली अश्लील सामग्री

युवाओं की सुरक्षा और यौन उत्पीडऩ से निपटने के लिए इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम नए उपाय कर रहा है। इसमें ऐसी सुविधा भी शामिल है, जो मैसेज में आने वाली अश्लील सामग्री को स्वत: धुंधला कर देगी। युवाओं की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम नहीं उठाने के लिए इंस्टाग्राम और अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

प्लेटफॉर्म ने गुरुवार को ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह यौन उत्पीडऩ और छवि दुरुपयोग की घटनाओं से निपटने और अपराधियों के लिए किशोरों से संपर्क बनाना कठिन करने के लिए कई उपायों का परीक्षण का रही है।

इंस्टाग्राम ने कहा कि अपराधी अंतरंग तस्वीरों को मांगने के लिए सीधे मेसेज का उपयोग करते हैं। इसे रोकने के लिए जल्द ही नग्नता संरक्षण सुविधा का परीक्षण शुरू किया जा रहा है और यह सुविधा नग्नता वाली तस्वीरों को स्वत: धुंधला कर देगी और लोगों को नग्न तस्वीरें भेजने से पहले दो बाद सोचने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

बता दें कि यौन उत्पीडऩ अथवा 'सेक्सटार्शनÓ में किसी व्यक्ति को अश्लील तस्वीरें ऑनलाइन भेजने के लिए राजी करना और फिर पीडि़त को पैसों के लिए अथवा संबंध नहीं बनाने पर तस्वीरों को सार्वजनिक करने की धमकी देना शामिल है।

Next Story
Share it