Top

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा नकारात्मक सोच की वजह से पिछड़ रहा पूर्वांचल

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा नकारात्मक सोच की वजह से पिछड़ रहा पूर्वांचल


उत्तर प्रदेश सरकार के नियोजन विभाग और दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय और गोरखपुर की ओर से तीन दिवसीय "पूर्वांचल का सतत विकास, मुद्दे एवं राजनीति भावी दिशा"

विषय पर आधारित मेघा राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के समापन समारोह को मुरादाबाद से संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि क्षेत्रीय विषमता हमेशा प्रगति में बाधक होती है।

उत्तर प्रदेश के विकास के लिए चार आर्थिक जोन पूर्वांचल, पश्चिमांचल , मध्यांचल व बुंदेलखंड मे बांट कर दो पूर्वांचल और बुंदेलखंड विकास बोर्ड गठित किया। ताकि आर्थिक विषमता को दूर किया जा सके।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि पूर्वांचल के विकास के लिए संस्थाओं का एक साथ काम करना बहुत आवश्यक है। कॉन्फ्रेंस में जो भी सुझाव आए उन पर हम सबको मिलकर मंथन करना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम भगवान बुद्ध के अप्पो दीपोभव मंत्र का सही पालन नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि प्रकृति की कृपा कहीं अधिक है और कहीं कम पर हमारा पूर्वांचल भाग्यशाली है। पूर्वांचल प्राकृतिक रूप से काफी समृद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने पूर्वांचल का दौरा किया है और मुझे कहीं में पानी की कमी नजर नहीं आई।मानव को बचाने के लिए जो मुख्य कारक थे वह सभी पूर्वांचल में उचित रूप से अभी भी मौजूद है।

संबोधन करते हुए उन्होंने कहा कि हमें पूर्वांचल को पर्यटन स्थल बनाना है जिससे पूर्वांचल भी और राज्यों की तरह प्रगति कर पाए। सभी संस्थानों को साथ आना होगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पूर्वांचल को यदि विकास से परिचय करना है तो सबसे पहले यहाँ की नकारात्मक सोच को खत्म करना होगा। बढ़ती सोच ही एक ऐसा जरिया है जिससे विकास संभव है।

नेहा शाह

Next Story
Share it