Top

पर्यटकों को लुभायेगा एक और हाइटेक क्रूज देगा नए साल की सौगात,ये है खासियत

पर्यटकों को लुभायेगा एक और हाइटेक क्रूज देगा नए साल की सौगात,ये है खासियत

वाराणसी फ़्लैश:


प्रधानमंत्री के सांसद क्षेत्र वाराणसी में पर्यटकों के लिए लगातार एक के बाद एक सौगात मिल रही है इसी कड़ी में नए साल से एक और हाईटेक रोज गंगा की लहरों पर सरपट दौड़ती हुई नजर आएंगी ज्ञात हो नए साल की शुरुआत के साथ ही गंगा की लहरों पर इस हाइटेक क्रूज का संचालन गोवा के शिपयार्ड से यह क्रूज काशी के लिए रवाना हो चुका है। 20 दिसंबर तक ये क्रूज काशी पहुंच जाएगा।

काशी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गंगा में एक और क्रूज का संचालन होगा। नए साल की शुरुआत के साथ ही काशी को इस हाइटेक क्रूज की सौगात मिलेगी। 10.71 करोड़ की लागत से इस दो मंजिला क्रूज को तैयार किया गया है। काशी में पर्यटन विभाग इसका संचालन करेगा।

गोवा के शिपयार्ड में तैयार हुआ ये क्रूज हाइटेक सुविधाओं से लैस है। इस क्रूज में 100 पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था है। क्रूज की पहली मंजिल पूरी तरह से वातानुकूलित है। जबकि दूसरे तल को ओपन रेस्तरां का स्वरूप दिया गया है। इन सबके अलावा क्रूज में बायो टॉइलट की भी व्यवस्था है।

20 दिसम्बर तक पहुंचेगा काशी

गोवा में तैयार हुआ यह क्रूज गंगा मार्ग से काशी के लिए रवाना हो चुका है। 20 दिसंबर तक इस क्रूज के वाराणसी पहुंचने की संभावना है। क्रूज के आने की जानकारी के बाद वाराणसी के अस्सी घाट पर जेटी का निर्माण कराया जा रहा है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अस्सी से राजघाट के बीच इस क्रूज का संचालन होगा। गंगा में क्रूज के संचालन के लिए कागजी कार्रवाई भी पूरी की जा रही है।

पर्यटकों को बताएगा घाटों का महत्व

गंगा में चलाया जाने वाला यह क्रूज पर्यटकों को काशी के 84 घाटों का महत्व भी बताएगा। इसके लिए क्रूज में एक बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है। इसमें शॉर्ट मूवी के जरिए गंगा की सैर कर रहे पर्यटकों को काशी के घाटों के ऐतिहासिक महत्व के बारे में रूबरू कराया जाएगा।

Next Story
Share it