एलयू: फ़ैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन ने किया मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन.

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
एलयू: फ़ैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन ने किया मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन.

..

04 मार्च 2021 फ़ैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन के तत्वावधान में मिशन शक्ति योजना के अंतर्गत नारी स्वालंबन स्वास्थ्य के दृष्टिगत महिला स्वास्थ्य एवं योग विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम में कि मुख्य अतिथि सुनीता सिंह, क्षेत्रीय आयुवेर्दिक एवं यूनानी अधिकारी लखनऊ थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर नवीन कुमार खरे ने की। डॉ सुनीता सिंह ने बताया कि भारत मे प्राचीन काल से ही परिवार में महिलाओं की सम्मानजनक स्थिति रही है वैदिककाल, मध्यकाल, और वर्तमान काल मे भी महिलाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डॉ कुंती प्रकाश ने कहा कि किसी भी परिवार की महिला उस परिवार की धुरी होती है इसलिए महिलाओ का स्वस्थ होना आवश्यक होता है स्वस्थ महिला ही परिवार एवं बच्चों का सही ढंग से पालन पोषण कर पाएंगी। स्वास्थ्य की उन्नति के लिए विभिन्न प्रकार के साधन उपलब्ध है उन साधनों में योग भी एक प्रमुख साधन है। योग को अपनाकर महिलाओं विकसित एवं संरक्षित किया जा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो नवीन खरे ने बताया कि महिलओं की सुरक्षा ओर स्वास्थ्य समाज की प्राथमिकताओ में होना चाहिये आज इस विषय पर चर्चा की जा रही है जोकि महिलाओं के लिए लाभप्रद होगा

लखनऊ विश्वविद्यालय के फ़ैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन संकाय के को ऑर्डिनेटर डॉ अमरजीत यादव ने अपने वक्तव्य में कहा कि मिशन शक्ति योजना सरकार की महत्वकांक्षी योजना है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वालम्बन एवं सशक्तिकरण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है जिसका समाज मे सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है योग विद्या में वर्णित विभिन्न प्रकार के आसन जैसे- मर्जरी आसन, भुजंगासन, मंडूकासन, तथा प्राणायाम- अनुलोम विलोम, भस्त्रिका, भ्रामरी इत्यादि महिला स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। योग विभाग के डॉ सतेंद्र कुमार मिश्रा, डॉ उमेश कुमार शुक्ला, छात्र छात्राएं, योग शिक्षक, प्रशिक्षक उपस्थित रहे।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it