समाज के सभी वर्गो की संवेदनशीलता ही बाल अधिकार एवं मनाव तस्करी को रोक सकती है- एस.एन. सावत एडीजी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
समाज के सभी वर्गो की संवेदनशीलता ही बाल अधिकार एवं मनाव तस्करी को रोक सकती है- एस.एन. सावत एडीजी


एस.एन. सावत एडीजी बाल अधिकार के क्षेत्र में काम करने वाले लोगो से बात करते हुए


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित दस अन्य ज़िलों के एक्शन एड स्टार परियोजना फ़ेज़ थ्री के ज़िला समन्वयक, एसोसिएट डायरेक्टर खालिद चौधरी, स्टार परियोजना समन्वयक अमरेन्द्र कुमार एवं नाज़िश नज़मी ने लखनऊ एडीजी डा.एस .एन सावत से मुलाकात कर वर्तमान में मानव तस्करी रोकथाम और बाल श्रमिक उन्मूलन स्टार परियोजना अभियान पर चर्चा किया।

घरों से लेकर होटलों तक बाल मजदूर को छुड़ाने एवं उनके पुनर्वास पर आने वाली समस्या पर विचार रखते हुए एडीजी सावत ने कहा कि बाल मजदूरी उन्मूलन के लिए बच्चो को रेस्क्यू करना ही एक मात्र कार्य नहीं होता बल्कि बाल मजदूरी हेतु प्रेरित कारकों को जानना एवं उसके लिए भी कार्य करना भी शामिल है। नक्सली इलाकों में पोस्टिंग के दौरान के अनुभव को साझा करते हुए बताया की चाहे नक्सली हो या अन्य उपद्रवी संघठन वे सर्व प्रथम समाज के कमजोर तबके के घरों को टारगेट करते है।

वे कमजोर परिवारों की कमजोरी का फायदा उठाते हुए छोटे बच्चे एवं नौजवानों को इस दलदल में झोंक देते हैं । जब हम बच्चो को रेस्क्यू करते हैं तो हमे उनके परिवारिक स्थिति को मालूम करके मजबूत करना पड़ेगा। बाल मजदूरी एवं मानव तस्करी दोनो का आधार लगभग एक समान है। एडीजी ने कहा कि बच्चे ही देश के भविष्य हैं। इनका भविष्य बचाना हम सभी की जिम्मेवारी बनती है।

प्रभावित क्षेत्र में मानव तस्करी की रोकथाम के लिए सभी को जागरूक रहने की आवश्यकता है। किसी भी तरह की सूचना प्राप्त होने पर अधिकारियों व संस्थाओं को इसकी सूचना दें । ख़ालिद चौधरी ने कहा कि परियोजना का मुख्य उद्देश्य बाल श्रमिकों को चिन्हित कर उन्हें पुनर्वासित करवाने के साथ ही बढ़ रही मानव तस्करी पर रोकथाम लगाना है। परियोजना समन्वयक अमरेन्द्र कुमार ने कहा कि बाल मजदूरी कराना कानूनन जुर्म है उन्होंने कहा कि जहां बचपन आजाद नहीं, वह देश कभी विकास नहीं कर सकता । हम सभी को मिलकर बाल मजदूरी को समाप्त कर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है।

मुलाकात के दौरान सर्वश्री राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित वाराणसी के हेमन्त यादव एवं नेशनल यूथ एवार्ड से सम्मानित अजीत कुशवाहा सहित राजकुमार गुप्ता वाराणसी, ज़ुल्फ़ेकार अंसारी महराजगंज, शिव दयाल कुशीनगर, अब्दुल क़ादिर बहराइच, गंगा सिंह बदायूँ, राहुल कुमार मुज़फ़्फ़रनगर, कमलेश प्रसाद प्रयागराज, तारिक अहमद बहराइच, मनोज कुमार लखनऊ और शिप्रा हमीरपुर आदि लोग उपस्थित थे।


Tags:    PoliceADG
Next Story
Share it