एलयू: मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिला स्वास्थ्य एवं योग कार्यक्रम का आयोजन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
एलयू: मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिला स्वास्थ्य एवं योग कार्यक्रम का आयोजन


लखनऊ विश्वविद्यालय में आयोजित मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन के द्वितीय दिवस 05/03/2021 को कार्यशाला का आयोजन हुआ। महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी सूर्यनमस्कार, भुजंगासन, हलासन, कपालभाति प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम के बारे में और इनके फायदे के बारे में बताया गया। योग प्रशिक्षिका दीपा श्रीवास्तव ने बताया कि महिला वात्सल्य के लिए, बच्चो का पालन पोषण, परिवार और पर्सनालिटी को विकसित करने के लिए योग कारगर है।

ललिता त्रिपाठी ने पश्चिमोत्तान आसन, भूनमनासन, सर्वांग आसान के बारे में बताया प्राशु ने भुजंगआसान, पवनमुक्तासन आदि पर व्याख्या की इनके साथ ही साथ संध्या तिवारी तथा श्रुति ने सूर्यनमस्कार पर विस्तृत चर्चा की , अंजलि महतो, समीक्षा, रुचि कुसुम नम्रता, श्वेताआदि छात्राओ ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

को-ऑर्डिनेटर डॉ अमरजीत यादव जी ने मिशन शक्ति के अन्तर्गत "सामाजिक व्यवहार परिवर्तन संचार थीम" में महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान, और सशक्तिकरण तथा स्वावलंबी बनाना मिशन शक्ति अभियान के तहत औद्योगिक विकास विभाग महिला उद्यमियों में महिला रोल मॉडल का चयन कर उन्हें सम्मानित करना, |

जिसके अंतर्गत डॉ. यादव जी ने विश्व विद्यालय के छात्राओं को योग के माध्यम से स्वावलंबी बनाने के गुर सिखाए की किस तरह योग के द्वारा स्वयं को समाज के सामने प्रस्तुत किया जाए, डॉ. सतेंद्र मिश्रा ने छात्राओं को व्यक्तित्व विकास के बारे में चर्चा की, डॉ. उमेश शुक्ला ने भी योग के द्वारा महिलाओं को स्वस्थ कैसे रखा जाए इसके बारे में बताया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में अर्जुन श्रीवास्तव, प्रशांत, निखिलेश, राम किशोर आदि भी उपस्थित रहे।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it