लखनऊ विश्वविद्यालय में हुआ वेबिनार का आयोजन...

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
लखनऊ विश्वविद्यालय में हुआ वेबिनार का आयोजन...


लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय के ट्रेनिंग और प्लेसमेंट सेल के अंतर्गत ५ मार्च को "बीइंग ए वूमेन इन ए मैंस वर्ल्ड" विषय पर वेबिनार का आयोजन डॉ हिमांशु पांडेय एवं डॉ ईशा सिंह द्वारा किया गया। वेबिनार मे विंग कमांडर अनुमा आचार्य ने भारतीय वायुसेना में अपनी 22 वर्षों के अनुभव के बारे में बात की। उन्होंने अपनी भूमिका, एक अधिकारी बनने की कठिन यात्रा और सशस्त्र बलों के बारे में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की।

अपने भाषण के माध्यम से, उन्होंने छात्राओं को वायु सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया और सेना में महिलाओं के नेतृत्व और भूमिका के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि इंडियन एयरफोर्स जॉइन करने के लिए ग्रेजुएट होने के साथ एफकैट यानी एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट पास करना होता है। सीडीएस और एनडीए के जरिए सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों की एंट्री की जाती है।

इंडियन एयर फोर्स में महिलाएं तीन तरीके से जॉइन कर सकती है: एफसीएटी एंट्री, एनसीसी स्पेशल एंट्री, शॉर्ट सर्विस कमीशन स्पेशल एंट्री। यह एक संवादात्मक सत्र था जिसमें छात्रों ने एफकैट और ओआईआर (ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग) से संबंधित प्रश्न पूछे, जिन्हें आचार्य ने सहजता से समझाया। प्रतिभागियों के अनुसार यह सत्र उनके लिए ज्ञानवर्धक और लाभदायक रहा।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it