उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चल रहे मंथन पर बोले अखिलेश यादव कहा- पहले टीका, फिर परीक्षा.....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चल रहे मंथन पर बोले अखिलेश यादव कहा- पहले टीका, फिर परीक्षा.....


उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर योगी सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। परंतु डिप्टी सीएम एवं शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा के बयानों के मुताबिक बताया गया है कि केंद्र सरकार की ओर से सुझाव मिलते ही यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। आपको बता दें कि उनके इस बयान को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने परीक्षा और विद्यार्थी को लेकर बयान दिया है।

पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि पहले टिका, फिर परीक्षा। आपको बता दें कि इससे पहले भी अखिलेश यादव योगी सरकार से मांग कर चुके हैं कि पहले परीक्षा देने वाले छात्रों को टीका लगाया जाए और फिर परीक्षा की बात की जाए। गौरतलब है कि देश समय उत्तर प्रदेश में महामारी के बढ़ते मामलों के बीच गंभीरता को देखते हुए उत्तर प्रदेश की परीक्षाओं को रद्द किया गया था। इसके बाद अभी तक किसी प्रकार की नई तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

मंगलवार को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में अपने 12वीं की परीक्षा को लेकर नीतियां साझा की। उन्होंने कहा कि 12वीं की परीक्षाओं को घर पर ही ओपन बुक मोड के माध्यम से संपन्न कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश की बात करें तो यूपी बोर्ड परीक्षा के आयोजन को लेकर कितने पर्सेंट डॉ दिनेश शर्मा का कहना है कि जब केंद्र सरकार की तरफ से सुझाव मिलेगा तभी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र के मुताबिक ज्योति थी सही होगी उसके अनुसार परीक्षा शुरू करने के बाद 1 महीने के अंदर परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।

बता दें कि डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि इसके साथ उन्‍होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है, तो 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के संबंध में सीएम योगी फैसला लेंगे। इस दौरान उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा देने वाले 18 साल से अधिक के परीक्षार्थियों के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिससे कि परीक्षा के आयोजन में किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

उन्होंने बताया कि सभी स्कूल प्रबंधकों एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों को पहले ही कहा गया है कि विद्यार्थियों और शिक्षकों के वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण करके अभियान चलाएं और ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें ताकि उनकी परीक्षा सफलतापूर्वक हो सके।

नेहा शाह

Next Story
Share it