लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा "योग चिकित्सा से पोस्ट कोविड प्रबंधन" विषय पर बेबीनार का हुआ आयोजन....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा योग चिकित्सा से पोस्ट कोविड प्रबंधन विषय पर बेबीनार का हुआ आयोजन....



लखनऊ विश्वविद्यालय में योग चिकित्सा से पोस्ट कोविड प्रबन्धन विषयक बेबीनार का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता संकाय के समन्वयक डॉ अमरजीत यादव ने की। आयोजन के प्रमुख वक्ता संजय शर्मा (आई. ए.एस.) ने योग के विभिन्न आयामों एवं मापदंडों पर प्रकाश डालते हुए वर्तमान काल में कोविड संक्रमण से ठीक हुए व्यक्तियों के पुनः स्वास्थ्य संवर्धन हेतु विभिन्न प्रक्रियाओं को बताया कि पोस्ट कोविड प्रबन्धन हेतु योग, नेचुरोपैथी एवं योगिक आहार से शरीर को पुनः साम्यावस्था में लाया जा सकता है |

तथा बचाव एवं प्रबन्धन हेतु काढ़ा, तथा विभिन्न योगिक क्रियाओं यथा जलनेति,कुंजल क्रियाओं द्वारा शरीर के दोषों को दूर कर विभिन्न आसनों द्वारा शरीर की ऊर्जा को पुनः विकसित किया जा सकता है।

कार्यक्रम के अन्यवक्ता न्यायमूर्ति संजय पचौरी ने आहार ही औषध है एवं औषध ही आहार है पर विशेष प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संकाय के समन्वयक डॉ अमरजीत यादवयादव ने बताया कि योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा भारतवर्ष की अत्यंत प्राचीनतम एवं निःशुल्क चिकित्सा पद्धति है। यह व्यक्ति के तन और मन दोनों पर प्रभावी है तथा स्वस्थ्य व्यक्ति को स्वस्थ्य बनाये रखने तथा अस्वस्थ्य व्यक्तियों को स्वस्थ्य बनाने में अत्यंत प्रभावी है।

डॉ यादव ने बताया कि विभिन्न योगिक क्रियाओं द्वारा शरीर का शोधन कर कोविड के द्वारा उत्त्पन्न हुए विकृतियों को दूर किया जा सकता है, इस वेबिनार मे संकाय के शिक्षकगण तथा भारी संख्या में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के विद्यार्थियों एवं विशेषज्ञों के साथ साथ आम जन-मानस ने भी सहभागिता की।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it