कोविड-19 के बाद ब्लैक फंगस ने दी उत्तर प्रदेश में दस्तक योगी सरकार ने बनाई रणनीति....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
कोविड-19 के बाद ब्लैक फंगस ने दी उत्तर प्रदेश में दस्तक योगी सरकार ने बनाई रणनीति....



उत्तर प्रदेश में कोविड-19 महामारी के बीच अब ब्लॉक फंगस नामक बीमारी की दस्तक दे चुकी है। बता दें कि इस बीमारी से ग्रसित पहले मरीज मेरठ और लखनऊ में पाए गए हैं जिनका योगी आदित्यनाथ ने खुद संज्ञान किया है। एक और बीमारी के प्रकोप से बचने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि मुख्य सचिव स्वास्थ्य और प्रमुख सचिव चिकित्सा राज्य व शिक्षा स्तर पर गठित विशेषज्ञ इस समिति पर रणनीति बनाएं। जिसमें इस बीमारी से बचने के लिए बचाव समेत सावधानियां लाइन ऑफ़ ट्रीटमेंट आदि के बारे में विस्तृत रिपोर्ट बनाई जाए।

आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम 9 से बैठक के दौरान कहा कि कोविड-19 नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा अपनाई गई रणनीति के सकारात्मक परिणाम मिले हैं, क्योंकि प्रदेश में इस बीमारी का कम संक्रमण बंदी के कारण देखने को मिल रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि प्रदेश में महामारी से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी रूप से निरंतर रखा जाए। प्रतिदिन करोना के तीन लाख से अधिक टेस्ट किया जाए। इनमें से rt-pcr 1.5 लाख टेस्ट तथा बाकी के रैपिड टेस्ट किया जाए तथा मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए की कोशिश की जाए कि पीड़ित को एक ही दिन में रिपोर्ट मिल जाए तथा ध्यान दिया जाए कि नाम उनकी क्षमता से ज्यादा सैंपल्स ना उठाएं।

टीम के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गांव को संक्रमण को सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विशेष जांच अभियान को और प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने निगरानी समितियों और आरआरटी के मध्य बेहतर तालमेल पर बल देते हुए कहा कि निगरानी समितियों द्वारा चिन्हित किये गये लक्षणयुक्त अथवा संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध लोगों के एण्टीजन टेस्ट आरआरटी द्वारा तत्काल किये जाएं।

नेहा शाह

Next Story
Share it