Top

लव जेहाद पर सख्त योगी सरकार धर्मांतरण के खिलाफ कानून लाने की तैयारी....

लव जेहाद पर सख्त योगी सरकार धर्मांतरण के खिलाफ कानून लाने की तैयारी....


पिछले कुछ महीनों में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से लव जेहाद के कई मामले सामने आए हैं, जिसे देखते हुए योगी सरकार जल्द ही कोई बड़ा कदम उठाने जा रही है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार जल्द ही लव जेहाद में धर्मांतरण को लेकर ठोस रणनीति के तहत अध्‍यादेश लाने जा रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि फिलहाल, अन्य राज्यों के धर्मांतरण के खिलाफ बने कानूनों और अधिनियमों की स्टडी की जा रही है। इसके बाद धर्मांतरण को लेकर उत्तर प्रदेश का अपना कानून बनाया जाएगा।

बता दें कि आठ राज्य धर्मांतरण के खिलाफ कानून लागू कर चुके हैं, जिनमें से उड़ीसा पहला राज्य है जिसने धर्मांतरण के खिलाफ कानून लागू किया है, तो वहीं अरुणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात ने अपने-अपने प्रदेश में धर्मांतरण कानून को लागू किया हुआ है। अब इस तरह उत्तरप्रदेश देश का नौवां राज्य होगा जहां धर्मांतरण कानून लागू किया जाएगा।

बता दें कि प्रदेश में हिन्दू लड़कियों को अपने प्रेम जाल में फंसा कर पहले तो निकाह के लिए उकसाया जाता है। इसके बाद जबरन 'धर्म परिवर्तन' करा दिया जाता है। ऐसे हजारों मामले पड़े है। हाल ही में कानपुर और मेरठ में 'लव जेहाद' के बढ़ते मामलों के मद्देनजर योगी आदित्यनाथ सरकार ने नये कानून को अमल में लाने की दिशा में गंभीरता से विचार किया है। अकेले कानपुर में लव जेहाद के 11 मामले पुलिस के पास लंबित है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने हाल ही में कानपुर और लखनऊ दौरे के दौरान धर्मांतरण के मुद्दे पर अपने विचार व्यक्त किये थे। धर्मांतरण विरोधी कानून को लेकर कई राज्यों में गंभीर मंथन जारी है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it