प्रदेश के प्रत्येक परिक्षेत्र में एक-एक विधि विज्ञान प्रयोगशाला स्थापित किये जाने की दिशा में शासन द्वारा किये जा रहे गंभीरता से प्रयास

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
प्रदेश के प्रत्येक परिक्षेत्र में एक-एक विधि विज्ञान प्रयोगशाला स्थापित किये जाने की दिशा में शासन द्वारा किये जा रहे गंभीरता से प्रयास


लखनऊः 02 दिसम्बर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर अपराधियों को विधि के अनुसार अधिकतम सजा दिलाने के लिये विवेचना कार्याे में वैज्ञानिक साक्ष्यों पर विशेष बल दिया गया है। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर प्रदेश के प्रत्येक परिक्षेत्र में एक-एक विधि विज्ञान प्रयोगशाला स्थापित किये जाने की दिशा में शासन द्वारा गंभीरता से प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं मंे जांच हेतु लम्बित पड़े प्रदर्शों का शीघ्रअतिशीघ्र गुणवत्तापरक निस्तारण भी सुनिश्चित किया जाय।

प्रमुख सचिव गृह श्री संजय प्रसाद ने यह जानकारी देते हुए आज यहां बताया है कि वर्तमान समय में 8 विधि विज्ञान प्रयोगशालाएं क्रमशः लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, मुरादाबाद, झंासी व प्रयागराज में पूर्व से ही क्रियाशील हैं। इसके अलावा इस वर्ष 2022 में अलीगढ़, कन्नौज, गोण्डा व बरेली में नई प्रयोगशालाएं निर्मित करायी गयी है जिन्हे अतिशीघ्र चालू कर दिया जायेगा। इसके लिये जरूरी स्टाफ आदि की तैनाती कर दी गयी है तथा अन्य जरूरी व्यवस्थाएं शीघ्र ही शुलभ होगी।

प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि इसके अलावा 6 अन्य स्थानों क्रमशः आजमगढ़, अयोध्या, बांदा, बस्ती, मीरजापुर व सहारनपुर में विधि विज्ञान प्रयोगशालाएं भविष्य में शीघ्र संचालित किये जाने की दिशा में भी शासन द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

-----

सम्पर्क-ः सूचनाधिकारी, प्रभात श्रीवास्तव

Next Story
Share it