आंगनबाड़ी की समीक्षा करते हुए बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- कोविड-19 के दौरान आंगनबाड़ी का कार्य बेहद सराहनीय

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
आंगनबाड़ी की समीक्षा करते हुए बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- कोविड-19 के दौरान आंगनबाड़ी का कार्य बेहद सराहनीय


यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी की समीक्षा करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र सामाजिक व्यवस्था की नींव हैं। कोरोना कालखण्ड में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने निगरानी समितियों से जुड़कर बहुत अच्छे कार्य किए हैं।

बता दे योगी आदित्यनाथ में बुधवार को मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेना और उन्हें बिना किसी सरकारी मदद के सुविधा सम्पन्न बनाना एक अभिनन्दनीय पहल है। आंगनबाड़ी केन्द्रों में 3-5 वर्ष के बच्चे आते हैं। यह वह समय है, जहां पर हम उन्हें जैसी दिशा देना चाहेंगे, उनका आगे का जीवन हमें उसी रूप में बढ़ता हुआ दिखायी देगा।

इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश ने कोरोना की प्रथम लहर को सफलतापूर्वक नियंत्रित करने के साथ ही दूसरी लहर की तमाम चुनौतियों से मिलकर लड़ते हुए अपने सफल प्रयास किए हैं, जिसकी सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन व अन्य ने की है। इन सफल प्रयासों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, कोरोना वॉरियर्स, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की सराहनीय भूमिका रही है।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस जैसी महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश के इस श्रेष्ठ निशुल्क मेडिसिन वितरण कार्यक्रम की नीति आयोग और दुनिया की सभी संस्थाओं ने तारीफ की है जिसके लिए मैं आंगनवाड़ी को एक अहम पद देता हूं। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन एक सुरक्षा कवच है।

16 जनवरी से वैक्सीनेशन का वृहद अभियान प्रारम्भ किया गया था। इस नि:शुल्क वैक्सीनेशन अभियान में हेल्थ वकर्र्स के साथ कोरोना वॉरियर्स को भी जोड़ा गया है, जिसमें आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां अपनी पूर्ण निष्ठा व परिश्रम के साथ निरन्तर सक्रियता से जुड़ी हुई हैं।

इतना ही नहीं उन्होंने कोविड-19 थर्ड वेब की बात करते हुए कहा कि प्रदेश में थर्ड वेब से बचने के लिए सभी समितियों के साथ जुड़कर आंगनबाड़ी द्वारा घर-घर जाकर स्क्रीनिंग और बच्चों को मेडिसिन वितरण का काम एक बार फिर जोरो से शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना नियंत्रण के इन सभी कार्यों को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने बड़ी ही विश्वसनीयता एवं तत्परता से स्वयं को महामारी से बचाते हुए आगे बढ़ाया है, जो एक अद्भुत कार्य है।

नेहा शाह

Next Story
Share it