2023 के अंत तक भारत पहनने योग्य वस्तुओं का सबसे बड़ा बाजार होगा

Update: 2023-07-04 07:24 GMT


अनुमान है कि 2023 में भारत का वियरेबल्स बाजार चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा, जिससे स्मार्टवॉच और अन्य वियरेबल्स की मांग को ऐसे समय में मदद मिलेगी जब उत्तरी अमेरिका और चीन व्यापक आर्थिक प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण संतृप्ति के लक्षण दिखाना शुरू कर रहे हैं।

मार्केट रिसर्च कंपनी आईडीसी इंडिया के अनुसार, इस साल वैश्विक स्तर पर आपूर्ति की जाने वाली अनुमानित कुल 504.1 मिलियन पहनने योग्य वस्तुओं में से भारत की हिस्सेदारी 130-135 मिलियन या लगभग 26% होगी। आईडीसी के अनुसार, चीन और उत्तरी अमेरिका के बाद, भारत ने पिछले साल लगभग 100 मिलियन पहनने योग्य वस्तुओं की डिलीवरी की, जो 492 मिलियन यूनिट वैश्विक निर्यात का लगभग पांचवां हिस्सा है।

इस साल जनवरी से मार्च के दौरान तिमाही आधार पर भारत में पहनने योग्य वस्तुओं के बाजार ने अन्य सभी देशों को पीछे छोड़ दिया, आईडीसी इंडिया के अनुसार वैश्विक शिपमेंट का 26% और काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार 27% हिस्सा रहा।

दोनों कंपनियों ने भारत के विकास का श्रेय इसकी कम अटैचमेंट दर, या अन्य क्षेत्रों की तुलना में पहनने योग्य डिवाइस रखने वाले स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के अनुपात को दिया। काउंटरपॉइंट के अनुसार, भारत में वर्तमान में खरीदे जाने वाले प्रत्येक स्मार्टफोन के लिए एक स्मार्टवॉच बेची जाती है। दोनों बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, भारत के 2023 तक इस बाजार श्रेणी में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है।

आईडीसी के शोध प्रबंधक जितेश उबरानी की एक रिपोर्ट के अनुसार, "भारत पहले ही बाजार के आकार के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन से आगे निकल चुका है और आगे भी सबसे बड़ा बाजार बना रहेगा।"

भारत के तीव्र विकास के कारण वियरेबल्स की वैश्विक शिपमेंट में सुधार हो सकेगा, आईडीसी और काउंटरप्वाइंट दोनों का अनुमान है कि 2023 में 35% तक पहुंच जाएगी। 2022 में, वियरेबल्स की शिपमेंट में पहली बार गिरावट आई है। परिणामस्वरूप, आईडीसी के अनुसार, भारत इस साल वैश्विक पहनने योग्य बाजार की 2.4% साल-दर-साल वृद्धि में सहायता करेगा।

आईडीसी के अनुसार, 2027 में शिपमेंट 629.4 मिलियन यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है, वैश्विक बाजार में कई वर्षों में एकल-अंकीय वृद्धि होने की संभावना है, जिसने 5% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर की भविष्यवाणी की है। इसने भविष्यवाणी की कि 2023 में, अमेरिका और चीन क्रमशः दूसरे और तीसरे सबसे बड़े बाजार होंगे।

काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, इस साल चीन और उत्तरी अमेरिका के बाजारों में गिरावट की संभावना है। आईडीसी शोधकर्ता उपासना जोशी के अनुसार, बाजार परिपक्वता, उत्पाद विकल्प और मूल्य निर्धारण के मामले में भारत का बाजार निस्संदेह उत्तरी अमेरिका और चीन से अलग है।

जबकि कम लागत वाले, सरल उत्पाद भारतीय बाजार पर राज करते हैं, उच्च औसत बिक्री मूल्य वाले पहनने योग्य उपकरण और ऐप्पल के वॉचओएस और Google के वेयर ओएस जैसे उन्नत ऑपरेटिंग सिस्टम उत्तरी अमेरिका और चीन के बाजारों पर राज करते हैं।

आईडीसी के अनुसार, 2023 में ऐप्पल, सैमसंग और गूगल की स्मार्टवॉच के लिए बाजार को नेविगेट करना मुश्किल होगा क्योंकि गंभीर व्यापक आर्थिक माहौल में उनकी कई कीमतें बढ़ गई हैं, और यहां तक कि कटौती भी मुद्रास्फीति के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी और मुद्रा विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव।

इसके विपरीत, आईडीसी ने भविष्यवाणी की कि भारत की औसत बिक्री मूल्य (एएसपी), जो पहले से ही सभी क्षेत्रों में सबसे कम थी, में गिरावट जारी रहेगी। यह भविष्यवाणी करता है कि 2022 में $27 से, इस वर्ष भारत का ASP गिरकर $23-25 हो जाएगा।

परिणामस्वरूप भारत अन्य क्षेत्रों में अग्रणी बना हुआ है। आईडीसी के जोशी के अनुसार, भारत में बहुत सारी अप्रयुक्त क्षमताएं हैं, विशेष रूप से 650 मिलियन सेल फोन स्थापित होने और कम पहनने योग्य डिवाइस प्रवेश दर के साथ।

“भारत में, सामर्थ्य और गिरता एएसपी प्राथमिक विकास कारक हैं। जोशी के अनुसार, अलग-अलग मूल्य बिंदुओं पर कई उत्पादों की उपलब्धता उपभोक्ताओं को विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करती है।

आईडीसी ने भविष्यवाणी की है कि ईयरवियर बाजार, जो पहनने योग्य शिपमेंट मात्रा का 60% हिस्सा है, डिवाइस के प्रतिबंधित उपयोग के मामलों, नवाचार की कमी और पूरे दिन के उपयोग से होने वाली असुविधा के कारण आगे बढ़ते हुए मजबूत होगा।

इसके विपरीत, आईडीसी के जोशी ने कहा कि स्मार्टवॉच अधिक तकनीकी नवाचार, विभिन्न डिजाइन और दैनिक जीवन में उपयोगिता प्रदान करती हैं। तकनीकी उत्पादों के बजाय स्मार्टवॉच को सहायक उपकरण के रूप में मानने से इस स्थिति में कठिनाइयां पैदा हो सकती हैं, जिससे ताज़ा चक्र और औसत बिक्री मूल्य प्रभावित हो सकते हैं।



Similar News