नागरिकता संशोधन विधेयक राज्य सभा में 125 मतों के साथ हुआ पारित

Update: 2019-12-12 05:21 GMT

आठ घंटे की बहस के बाद बुधवार को राज्यसभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक पारित किया गया । बिल को 125 वोटों के लिए और 105 के खिलाफ पारित किया गया था। लोकसभा ने सोमवार देर रात मंजूरी दे दी थी।

विपक्ष के हंगामे के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने इस बिल का जमकर बचाव किया और कहा कि अगर कोई विभाजन नहीं होता तो यह जरूरी नहीं होता। अमित शाह ने कहा कि यदि बिल 50 साल पहले लाया गया होता, तो कई समस्याएं हल हो जातीं, और लगातार कहा जाता था कि इससे अनुच्छेद 14, समानता का अधिकार भंग नहीं होगा।

इस विधेयक में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मुस्लिम बहुल देशों के हिंदुओं, बौद्धों, सिखों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों को सताया जाने के लिए नागरिकता प्रदान करने के लिए 1955 के कानून में संशोधन का प्रस्ताव है।

एक बार अधिसूचित होने के बाद, यह इन समुदायों के लोगों को नागरिकता प्रदान करेगा, बशर्ते वे छह साल तक भारत में रहे हों। कट-ऑफ की तारीख 31 दिसंबर 2014 है।इससे पहले दिन में, सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने पूछा कि संशोधित विधेयक में भूटान, श्रीलंका और म्यांमार जैसे देश शामिल नहीं थे।

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि विधेयक संविधान की प्रस्तावना के खिलाफ गया और उत्तर पूर्व में कानून के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद भाजपा को आत्मनिरीक्षण करने के लिए कहा।

जिन पार्टियों ने बिल का समर्थन नहीं किया उनमें द्रविड़ मुनेत्र कषगम, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, नागा पीपुल्स फ्रंट, आम आदमी शामिल हैं। जनता दल (सेकुलर), और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी शिवसेना ने मतदान से परहेज किया।

शाह ने उच्च सदन से कहा कि भाजपा पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाना गलत था और कहा कि दोनों पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों की आबादी में लगभग २०% की गिरावट आई है और बांग्लादेश "या तो वे मारे गए या वे आश्रय के लिए भारत भाग गए," उन्होंने दावा किया। शाह ने आरोप लगाया कि गलत जानकारी दी गई कि यह बिल मुसलमानों के खिलाफ है।

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शाह का समर्थन करते हुए कहा कि इस बिल का '' भारतीय संविधान के अधिकार या अनुच्छेद 14 '' से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने यह भी दावा किया कि भारत में अल्पसंख्यक बढ़ गए हैं लेकिन पिछले कुछ दशकों में पाकिस्तान में ही कम हुए हैं।

Similar News