श्री रामनवमी पर पहली बार सड़कों पर जनसैलाब नहीं, सुकून महसूस कर रही पुलिस

Update: 2020-04-02 16:03 GMT

श्री रामनवमी पर श्री राम और श्री हमुमान के भक्तों की भीड़-जय श्री राम… जय श्री हनुमान… के नारे जोर-जोर से लगाते हुए चलते हैं। इस बार ऐसा कुछ नहीं दिख रहा है।

धनबाद

इंडिया लोकडाउन का आज (गुरुवार) नाैवां दिन है। लॉकडाउन के बीच गुरुवार को श्री रामनवमी मनाई जा रही है। इस माैके पर हर साल देश की गलियों और सड़कों पर श्रीराम भक्तों की भीड़ उमड़ती है। मोहल्ले-मोहल्ले से अखाड़ा निकलता है तो उसके पीछे जनसैलाब उमड़ता है। भक्तों की भीड़-जय श्री राम… जय श्री हनुमान… के नारे जोर-जोर से लगाते हुए चलते हैं। इस बार ऐसा कुछ नहीं दिख रहा है। अनुशासित ढंग से लोग एक-एक कर श्री राम और श्री हनुमानजी के मंदिरों में पहुंच कर पूजा-अर्चना कर रहे हैं। फिर घरों को लाैट जा रहे हैं। एक तरह कोरोना वायरस के खौफ के बीच श्रीरामनवमी पूजा की रश्मअदायगी भर हो रही है।

श्रीरामनवमी पर निकलने वाले अखाड़ों के कारण विधि-व्यवस्था को बनाए रखना पुलिस के सामने बहुत बड़ी चुनाैती होती है। थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक कर विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कदम उठाए जाते हैं। इस बार कोरोना वायरस के चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने शारीरिक दूरी का पालन करने करने की अपील की है। कोरोना के कारण हर कोई डरा-डरा सा है। इस कारण कोई भी जोखिम लेने के मूड में नहीं है। अखाड़ और जुलूस नहीं निकलने के कारण पुलिस भी सुकून महूस कर रही है।

Similar News