अमेरिकी जासूसों पर नजऱ रखने के लिए उन्नत एआई सिस्टम का उपयोग कर रहा चीन : रिपोर्ट

Update: 2023-12-29 03:33 GMT

चीन की शीर्ष खुफिया एजेंसी अमेरिकी जासूसों और अन्य लोगों पर नजऱ रखने के लिए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग कर रही है।

चीनी एआई सिस्टम रुचि के व्यक्तियों पर तत्काल डोजियर बना सकता है।

रिपोर्ट में आंतरिक मीटिंग मेमो का हवाला देते हुए कहा गया है, एआई-जनरेटेड प्रोफाइल चीनी जासूसों को लक्ष्य चुनने और उनके नेटवर्क और कमजोरियों को इंगित करने की अनुमति देगा।

चीन की मुख्य खुफिया एजेंसी, राज्य सुरक्षा मंत्रालय (एम.एस.एस.) ने अमेरिकी नागरिकों सहित व्यापक भर्ती के माध्यम से खुद को तैयार किया है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एजेंसी ने चीन के नेता शी जिनपिंग के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बेहतर प्रशिक्षण, बड़े बजट और उन्नत प्रौद्योगिकियों के उपयोग के माध्यम से खुद को तेज किया है, ताकि देश दुनिया की प्रमुख आर्थिक और सैन्य शक्ति के रूप में अमेरिका को प्रतिद्वंद्वी बना सके।

एम.एस.एस. अमेरिकी जासूसों को चुनौती देने के लिए एआई का उपयोग उस तरह से किया जा रहा है जैसा सोवियत नहीं कर सका।

रिपोर्ट में, वाशिंगटन स्थित अनुसंधान संस्थान, स्टिमसन सेंटर में चीन कार्यक्रम के निदेशक युन सन ने कहा, विशेष रूप से चीन के लिए, मौजूदा प्रौद्योगिकी या दूसरों के व्यापार रहस्यों का शोषण करना सरकार द्वारा प्रोत्साहित एक लोकप्रिय शॉर्टकट बन गया है।

सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के उप निदेशक डेविड कोहेन के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के तहत एजेंसी चीनी अग्रिमों पर संग्रह की चुनौती को पूरा करने के लिए निवेश और पुनर्गठन कर रही है।

कोहेन ने एक साक्षात्कार में कहा,हम लंबे समय से टैंकों की गिनती कर रहे हैं और मिसाइलों की क्षमता को समझ रहे हैं, जितना कि हम सेमीकंडक्टर या ए.आई. की क्षमता पर केंद्रित हैं।

चीन किन प्रौद्योगिकियों को लक्षित कर रहा है, इसकी बेहतर समझ पाने के लिए, सीआईए ने अमेरिकी अधिकारियों और विद्वानों से इस बारे में जानकारी मांगना शुरू कर दिया है कि चीनी कंपनियां क्या विकसित करने की कोशिश कर रही हैं।

Similar News