पीएम की लाओस यात्रा का दूसरा दिन: पूर्वी-एशिया सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

Update: 2024-10-11 05:19 GMT




प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी दो दिवसीय लाओस यात्रा के अंतिम दिन आज 19वें पूर्वी-एशिया सम्‍मेलन में हिस्सा लेंगे। पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक संवाद के लिए प्रमुख मंच है। पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में 10 आसियान देश और 8 साझेदार शामिल हैं। इसके अलावा पीएम मोदी लाओस के प्रधानमंत्री सोनेक्साय सिफांडोन और थाईलैंड की प्रधानमंत्री पेटोंगटार्न शिनावात्रा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। पीएम मोदी लाओस के राष्ट्रपति थोंगलौन सिसोउलिथ के साथ भी मुलाकात करेंगे।

गुरुवार को प्रधानमंत्री लाओस की दो दिन की यात्रा पर वियंगचान पहुंचे। पहले दिन उन्होंने 21वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जहाँ उन्होंने भारत की एक्ट ईस्ट नीति का जिक्र किया और कहा कि पिछले एक दशक में इस नीति ने भारत और ASEAN देशों के संबंधों को नई ऊर्जा, दिशा और गति दी है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में आसियान क्षेत्रों के साथ भारत का व्यापार लगभग दो गुना होकर 130 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है । पीएम ने कहा भारत ने 7 आसियान देशों के देशों के साथ सीधी उड़ान की सेवा शुरु की है और जल्द ही ब्रुनेई के साथ भी सीधी उड़ानें शुरू होगी। पीएम ने कहा कि 21वीं सदी भारत और आसियान देशों की सदी है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। पीएम ने अपने समकक्ष नेताओं के साथ क्षेत्रीय, वैश्विक और आपसी हितों से जुड़े कई मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की।

Similar News