कज़ान में शी जिनपिंग से मिलेंगे पीएम मोदी, होगी द्विपक्षीय बैठक

Update: 2024-10-23 05:37 GMT



लंबे समय के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक होने जा रही है। यह बैठक बुधवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर आयोजित की जाएगी। रूस के कजान में विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने ये जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति के बीच पिछले पांच वर्ष में यह पहली सुनियोजित बैठक होगी।

दोनों नेताओं के बीच यह वार्ता उस समय हो रही है, जब दोनों देशों के बीच नियंत्रण रेखा पर हाल ही में गश्ती व्यवस्थाओं को लेकर समझौता हुआ है, जिससे इस बैठक का महत्व और भी बढ़ गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को रूस और ईरान के राष्ट्रपतियों के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की। उन्होंने इन दोनों देशों के मामले में मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि युद्ध से कोई समाधान संभव नहीं है।

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने संवाददाताओं को जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी ने यूक्रेन के नेतृत्व के साथ अपनी मुलाकात से पुतिन को अवगत कराया और कहा कि भारत क्षेत्र में शांति स्थापित करने में योगदान देने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री मोदी का यह रूस दौरा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के संदर्भ में महत्वपूर्ण है, जहां सदस्य देशों के नेता महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे और सहयोग को बढ़ाने के प्रयास करेंगे

Similar News