प्रणब मुख़र्जी को अंतिम विदाई, राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी और राहुल ने दी श्रद्धांजलि…

Update: 2020-09-01 13:27 GMT

Bachpan Express: अराधना मौर्या

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार आज लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में किया जाएगा। प्रणब मुखर्जी का निधन कल शाम हो गया था, वे 84 वर्ष के थे। उन्हें 10 अगस्त को सेना के ‘रिसर्च एंड रेफ्रल हास्पिटल’ में भर्ती कराया गया था। उसी दिन उनके मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी। बाद में प्रणब मुखर्जी के फेफड़ों में संक्रमण भी हो गया था। पूरा देश आज अपने चहेते राजनेता प्रणब मुखर्जी को अंतिम विदाई दे रहा है। देश में उनके निधन से शोक की लहर छाई हुई है। प्रणब मुखर्जी के निधन पर देश में सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है।

प्रणब मुख़र्जी की विशाल शख्सियत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि जुलाई, 2012 में राष्ट्रपति पद पर आसीन होने से पहले वह रक्षा व वित्त जैसे अहम मंत्रालय संभाल चुके थे। उन्हें 10 अगस्त को दोपहर में दिल्ली कैंट स्थित आरआर (रिसर्च एंड रेफरल) अस्पताल में भर्ती किया गया था। वे पिछले कई दिनों से बीमार थे। उनके मस्तिष्क में खून का थक्का जम गया था, जिसकी सर्जरी हुई थी। उसी दिन जांच में कोरोना संक्रमित भी पाए गए। वह कोमा में थे और उनके फेफड़े व किडनी में संक्रमण हो गया था।

सात दिन का राजकीय शोक घोषित

बता दें कि सोमवार शाम 4:30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। राष्ट्रीय राजनीति में पांच दशक तक अपनी क्षमता का लोहा मनवाने वाले प्रणब मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति थे। केंद्र सरकार ने उनके सम्मान में सात दिन (31 अगस्त से 6 सितंबर) का शोक घोषित किया है। राष्ट्रपति भवन और संसद भवन के झंडे झुका दिए गए हैं। पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने भी 1 सितंबर को राजकीय शोक का ऐलान किया है। इस दौरान सभी सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे। राज्य पुलिस दिवस समारोह भी 2 सितंबर के लिए स्थगित कर दिया गया है। 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। प्रणब के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया।

Similar News

Electoral Bond controversy