Top

बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए घरेलू उपाय ...

बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए घरेलू उपाय ...


राजश्री -
इन दिनों दिल्ली की हवा में बहुत से हानिकारक तत्व मिल गए हैं, जो हमारे सेहत पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल रहे हैं। प्रदूषण के कारण हमें बहुत सारी बीमारियां हो रही है। इसलिए हमें प्रदूषण को रोकने और उसे कम करने के उपाय करने चाहिए। जिससे प्रदूषण कम हो और हमें स्वस्थ वातावरण में जीने का अवसर मिले।

वायु से मौजूद हानिकारक तत्व और धुआं जादा नुकसान करते हैं। सबसे ज्यादा प्रदूषण सर्दियों के मौसम में होता है। सर्दियों में अलाव जलाने से एवं रूम हीटर जलाने से प्रदूषण बनता है उससे हवा प्रदूषित होती है। इससे स्मोक और फॉग , अर्थात धुआं और धुंध का मिश्रण है। इससे आंखों में जलन ,आंखों में खुजली, गले में कफ, जुखाम और इन्फेक्शन जैसी बीमारियां होती है। इन सब से बचने के लिए हम घरेलू पदार्थ का प्रयोग कर सकते हैं जैसे -


1 - गुड हम सभी के घर में होता है और गुड हमारे शरीर से प्रदूषण के होने वाले दुष्प्रभाव को कम करता है, इसलिए हमें सर्दियों के मौसम में या हमेशा ही गुड खाना चाहिए ।


2 - अदरक हमें सर्दियों के मौसम में या कभी भी जब गले में कफ इन्फेक्शन जैसी बीमारियां हो तो चाय में डालकर पीना चाहिए या ऐसी भी अदरक के छोटे से कतरे खाने चाहिए। यह प्रदूषण से जमे कफ को बाहर निकालता है और यह हमारे स्वास्थ्य को लव पहुंचाता है।


3 - लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है और प्रदूषण से बनने वाले कफ को रोकता है। इसलिए अपने खाने में लहसुन को प्रतिदिन शामिल करें।


4 - कालीमिर्च को पीसकर उसमें शहद मिलाकर खाने से फेफड़ा साफ होता है और जमे हुए कब भी निकल जाते हैं। तो यह भी एक सबसे अच्छा घरेलू उपाय है जो प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचाएगा।

Next Story
Share it