Top

इन बीमारियों से दूर रखता है केला ...

इन बीमारियों से दूर रखता है केला ...


राजश्री -
केला एक ऐसा फल है जो हर जगह मिल जाता है और हर मौसम में मिल जाता है। साथ ही यह अन्य कई फलों की तुलना में सस्ता भी होता है जिस कारण हर कोई इसे खरीद सकता है। केले में विटामिन ए, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जिसके कारण यह काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है। तो अगर आप भी हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना एक केले का जरूर सेवन करें।
रोजाना केले खाने के फायदे -
1 - दिल को रखे स्वस्थअगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना एक केला आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। केले में जरूरी मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर प्रोटीन और पोटैशियम होते हैं। जिससे रोजाना एक केले का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।
2 - शरीर में कमजोरीकेले में कार्बोहाइड्रेट भी काफी मात्रा में होता है जिसके कारण इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है। तो अगर सुबह सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने में लेट हो और ब्रेकफास्ट ना बना हो तो आप एक अकेला जरूर खाकर जाए क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।
3 - एनीमियाकेले में पर्याप्त मात्रा में डाइटरी फाइबर भी होता है। जो आपके शरीर में मौजूदा हिमोग्लोबिन का लेबल बढ़ाता है। जिससे एनीमिया की समस्या दूर होती है इसलिए रोजाना एक केले का सेवन जरूर करें।
4 - तेज दिमागदिमाग अगर तेज बनाना है और अपने काम में माहिर बनना है तो केला खाना आपके लिए वरदान बन सकता है। केले में विटामिन बी6 भी होता है जो ब्रेन फंक्शन को बेहतर करता है दिमाग को तेज बनाता है। इसलिए रोजाना एक केला का सेवन जरूर करें।

Next Story
Share it