Top

एसबीआई को फ्रांस की कंपनी ने दी बड़ी धमकी

एसबीआई को फ्रांस की कंपनी ने दी बड़ी धमकी


अडानी ग्रुप लोन विवाद अब तूल पकड़ता जा रहा है. फ्रांस की कंपनी अडानी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को सीधे सीधे धमकी दी है अगर बैंक ने ऑस्ट्रेलिया में अडानी के कार्माइकल कोल माइन को दिए जाने वाले 5000 करोड़ रुपये के लोन पर रोक नहीं लगाई तो वो एसबीआई के ग्रीन बॉन्ड्स को बेच देगा.

एसबीआई को फ्रांस की कंपनी की धमकीकंपनी के डायरेक्टर ऑफ इंस्टीट्यूशनल कॉर्पोरेट क्लाइंट्स & ESG जीन जैक्स बार्बरीज के ने कहा है कि 'हमें लगता है कि एसबीआई को इस अडानी ग्रुप के इस प्रोजेक्ट को फाइनेंस नहीं करना चाहिए, हालांकि ये उनका फैसला होगा, लेकिन हम इस बात को लेकर बिल्कुल साफ हैं कि अगर वो ऐसा करते हैं तो हम भी तुरंत बॉन्ड्स बेच देंगे।हमने कह दिया, अब एसबीआई के जवाब का इंतजार'उन्होंने कहा कि 'खदान को फाइनेंस करना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ग्रीन बॉन्ड से फाइनेंस होने वाली गतिविधियों के बिल्कुल विरुद्ध होगा। हमने एसबीआई से इस बारे में बात की है और लोन नहीं देने के लिए भी कहा है, अब हम उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं।'

Amundi के पास Amundi Planet Green Emerging Fund के तहत एसबीआई के ग्रीन बॉन्ड्स हैं। कंपनी का कहना है कि उस मालूम हुआ है कि भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ऑस्ट्रेलिया के विवाद कोल माइन प्रोजेक्ट की फंडिंग कर रहा है।

कोल माइन को लेकर विरोधऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में मौजूद अडानी का करोड़ों डॉलर का Carmichael कोल माइन शुरू से ही विवादों में रहा है। इस प्रोजेक्ट को पर्यावरण के लिए खतरा बताया गया और इसे लेकर काफी विरोध प्रदर्शन भी हुए

ऑस्ट्रेलिया में चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भी कुछ लोग बैनर लेकर अडानी को लोन नहीं देने की मांग कर रहे थे। प्रदर्शनकारी पोस्टर लेकर मैदान पर भी आ गए, उन्होंने टी-शर्ट पहनी थी जिस पर लिखा था No $1b Adani loan.' कई प्रदर्शनकारी सिडनी ग्राउंड के बाहर भी इकट्ठा हो गए थे। जिसके बाद इस मामले ने अखबारों की सुर्खियां बटोरीं।

अदिती गुप्ता

Next Story
Share it