21 दिन से नहीं घट रहा पेट्रोल ओर डीजल का भाव जानिए आज का रेट

21 दिन से नहीं घट रहा पेट्रोल ओर डीजल का भाव जानिए आज का रेट


रोजमर्रा की जिंदगी में पेट्रेाल-डीज़ल की कीमतों में मामूली बदलाव से भी आम आदमी के जीवन पर असर पड़ता है। यही कारण है कि हर किसी की नजर ईंधन की कीमतों पर भी होती है। बता दे की आज जारी किए गए भाव की कीमतों में भी कोई खास राहत नहीं मिली है, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव में नरमी देखने को मिल रही है, यही कारण है कि घरेलू बाजार में ईंधन के भाव स्थिर हैं।

पेट्रोल और डीज़ल के मोर्चे पर पिछले 20 दिन से आम आदमी को कीमतों में कटौती को लेकर कोई राहत नहीं मिली है। हालांकि, इस दौरान पेट्रोल-डीज़ल महंगा भी नहीं हुआ है, अगर बीते 20 दिनों से पेट्रोल और डीज़ल का भाव जस का तस बना हुआ है।

बता दे कि आज लगातार 21वें दिन भी तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, दरअसल, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी देखने को मिल रही है, लेकिन इस समय डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी की वजह से घरेलू स्‍तर पर पेट्रोल और डीज़ल के भाव में कटौती करना मुश्किल है।

गौरतलब है कि 1 मई के बाद से अब तक 41 दिन पेट्रोल के भाव में इजाफा हुआ है, जबकि 51 दिन तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल के भाव में इन 41 दिनों के दौरान 11.44 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इसी प्रकार इस दौरान डीज़ल के भाव में 09.14 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इसी बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीज़ल के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुके हैं।

पेट्रोल-डीज़ल के भाव का ताजा अपडेट

जानकारों का मानना है कि अगस्‍त महीने में भी पेट्रोल और डीज़ल सस्‍ता होने की उम्‍मीद नहीं है. आज 6 अगस्‍त की बात करें तो राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल का भाव 101.84 रुपये और डीज़ल का भाव 89.87 रुपये प्रति लीटर पर है. मुंबई में पेट्रोल का भाव 107.83 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल का भाव 97.45 पर है।

नेहा शाह

Next Story
Share it