अमेरिका से 30 हाईटेक MQ-9 ड्रोन खरीदेगा भारत, जानिए एक्सपर्ट ने क्या बताई खूबियां....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अमेरिका से 30 हाईटेक MQ-9 ड्रोन खरीदेगा भारत, जानिए एक्सपर्ट ने क्या बताई खूबियां....


भारत में लगातार जल , थल , वायु कि सेना को मजबूत बनाने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है इस बीच खबर है कि भारतीय नौसेना ने अमेरिका से हथियारों से लैस 30 प्रिडेटर ड्रोन की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय का रुख किया है। बताया जा रहा है कि भारत और चीन के विंग लॉन्ग 2 ड्रोन को देखते हुए यह कदम उठाया है, जिसके लिए सेना की तीनों शाखाओं के लिए नौसेना इस मुहिम की अगुवाई कर रही है।


आपको बता दें कि सेना ने भारत रक्षा मंत्रालय से इस संबंध में जल्द बैठक आयोजित करने के लिए कहा है। जिसके लिए नौसेना लंबे समय से समुद्र में निगरानी के लिए नए ड्रोन की तैनाती के लिए विचार कर रही थी। बता दें कि अधिकारी द्वारा बताया गया है कि भारतीय नौसेना और थलसेना तथा जल सेना को 10- 10 ड्रोन मिलेंगे।


गौरतलब है कि अमेरिका से लीज पर लिए ड्रोने के इस्तेमाल से सेनाएं काफी संतुष्ट नजर आ रही हैं। बता दें कि ड्रोन प्रीडेटर ड्रोन गाइडेड बॉम्ब और मिसाइल्स से लैस होंगे। मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि भारतीय पक्ष भविष्य में इस तरह की 18 और ड्रोन खरीदने पर विचार कर रहा है।


सेना के अधिकारियों द्वारा इस ड्रोन के बारे में बताया गया है कि प्रीडेटर-बी का जंग में परीक्षण भी किया जा चुका है। इसे सीरिया, इराक, अफगानिस्तान, ईरान, लीबिया, माली, यमन, पाकिस्तान में काम करते देखा गया है यह ड्रोन 4 हेलफायर एंटी आर्मर मिसाइल और दो लेजर गाइडेड बॉम्ब को लेकर उड़ान भर सकता है।


इतना ही नहीं इसकी खासियत जनरल एटॉमिक्स एयरोनॉटिकल सिस्टम्स की तरफ से तैयार किए गए ये MQ-9 रीपर खुफिया मिशन, निगरानी, एयर सपोर्ट, कॉम्बैट सर्च, बचाव कार्य, टार्गेट डेवलपमेंट और टोह लेने समेत कई काम आसानी से कर सकता है। इन ड्रोन्स की सहनशक्ति क्षमता 48 घंटों तक की है। साथ ही यह 6 हजार नॉटिकल मील के रेंज के साथ आता है. यह अधिकतम 2 टन पेलोड साल ले जा सकता है। इसमें 9 हार्ड पॉइंट्स होते हैं, जिनमें सेंसर और लेजर गाइडेड मिसाइल ले जाने की क्षमता होती है।


नेहा शाह


Next Story
Share it