राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने बताया इंडेक्सेशन हटने से कैसे लोगों को होगा फायदा

  • whatsapp
  • Telegram
राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने बताया इंडेक्सेशन हटने से कैसे लोगों को होगा फायदा

सरकार की ओर से आम बजट 2024 में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन कैलकुलेशन में इंडेक्सेशन हटाने का प्रस्ताव रखा गया है। इसे लेकर निवेशकों में दुविधा की स्थिति बनी हुई है कि आखिरी इससे फायदा होगा या नुकसान। इस पर देश के राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने एक कार्यक्रम में कहा कि इससे ज्यादातर निवेशकों को फायदा होगा।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति ने 2005 में कोई प्रॉपर्टी 20 लाख रुपये की खरीदी होगी और वह प्रॉपर्टी आज के समय में अगर 2 करोड़ रुपये की बिकती है और इंडेक्सेशन का लाभ लेते हैं तो उस पर कैपिटल गेन करीब 1.40 करोड़ रुपये बनता है। इस पर 20 प्रतिशत लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगा दें, तो करीब 28 लाख रुपये का टैक्स बनता है।

वहीं, नए प्रस्ताव के तहत कुल कैपिटल गेन 1.80 करोड़ होगा। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स 12.5 प्रतिशत लगाने पर कुल 22.5 लाख रुपये का टैक्स देना होगा।

सचिव ने आगे कहा कि निवेशकों को यहां देखना होगा कि सरकार ने एक तरफ इंडेक्सेशन हटाया है, साथ ही प्रॉपर्टी पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन को 20 प्रतिशत से घटाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया है। इससे अधिकतर लोगों को फायदा होगा।

बता दें, सरकार ने बजट में पर्सनल इनकम टैक्स में बड़ी राहत दी है। 10 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स को 10 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं, स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ाकर 75,000 रुपये कर दिया गया है, जो कि पहले 50,000 रुपये था।

Next Story
Share it