Top

प्रधानमंत्री मोदी ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं, कहा- हमारे हीरो हैं शिक्षक....

प्रधानमंत्री मोदी ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं, कहा- हमारे हीरो हैं शिक्षक....


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की भूमिका पर आभार व्यक्त किया और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एस राधाकृष्णन को उनकी जयंति पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया-'राष्ट्र निर्माण में योगदान और मन को एक आकार देने वाले मेहनती शिक्षकों के प्रति हम आभारी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने टीचर्स डे के अवसर पर शिक्षकों के योगदान को याद किया और उन्हें देश के निर्माण की नींव तैयार करने वाला बताया। शिक्षक दिवस के अवसर पर हम उल्लेखनीय प्रयासों के लिए अपने शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। डॉ. एस. राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश प्रसाद निशंक समेत अन्य प्रमुख नेताओं ने शनिवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर देश को शुभकामनाएं दी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी इस मौके पर ट्वीट कर शुभकामनाएं दी है। उन्होंने लिखा, 'राष्ट्रपति डॉ. श्री सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती पर शत्-शत् नमन और सभी देशवासियों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं। स्कूल से विश्वविद्यालय तक 9 करोड़ शिक्षक देश की अगली पीढ़ी को सक्षम बनाते है। शिक्षक दिवस की बधाई।'

5 सितंबर को ही क्यों मनाते है शिक्षक दिवस?

बता दें कि भारत में 5 सितंबर के दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि आज भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है। बता दें कि एक बार डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के दोस्त उनका जन्मदिन धूमधाम से मनाना चाहते थे तो उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिन मत मनाओ बल्कि शिक्षकों का सम्मान करो तभी से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस को मनाने की शुरुआत हुई।

अराधना मौर्या

Tags:    Hero 
Next Story
Share it