बुद्धिमानी से निकालें हर मुद्दे का समाधान : डॉ अनुराग

बुद्धिमानी से निकालें हर मुद्दे का समाधान : डॉ अनुराग


लखनऊ विश्वविद्यालय में 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम के अंतर्गत पत्रकारिता और जनसंचार विभाग में साइबर सुरक्षा विषय पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मुद्दों और समाधान के बारे में जागरूक किया गया।

विभागाध्यक्ष, प्रो मुकुल श्रीवास्तव ने अतिथि वक्ता का स्वागत किया और बताया कि व्याख्यान मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत हमें प्रदान किए गए व्यापक विषय से संबंधित था।

लखनऊ विश्वविद्यालय के तमाम छात्र छात्रायें इस विशेष व्याख्यान के लिए जुड़े हुए थे।

मुख्य वक्ता , डॉ अनुराग कुमार श्रीवास्तव ने महिला सुरक्षा व् साइबर मुद्दों पर अपने व्याख्यान को केंद्रित करते हुए क्राइम रिपोर्टिंग के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया की राष्ट्रीय साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल गृह मंत्रालय द्वारा संभाला जाता है, जिसमें कोई भी विवरण पा सकता है और साइबर अपराध के प्रकारों के बारे में शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

महिलाओं के मुद्दों के बारे में अपनी बात रखते हुए उन्होंने विभिन्न अपराधों जैसे कि विशिंग, साइबर बुलइंग, साइबर स्टाकिंग, आदि को विस्तार से बताया । उन्होंने सभी छात्र छात्राओं को समझाया की अगर कुछ गलत हो रहा है तो घर के लोगों को सबसे पहले बताएं, यह सबसे ज़रूरी है।

उन्होंने खुद के लिए बोलने और परिवार में माता-पिता और बड़ों के साथ चर्चा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बुद्धिमानी से मुद्दों, समाधानों और व्यवहार परिवर्तन की आवश्यकता के बारे में शिक्षित किया।

छात्रों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए निकट भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर प्रतिभागियों को शिक्षित करने की स्वेच्छा से इच्छा जताई ।

वेबिनार का संचालन सुरभि यादव, सहायक प्रोफेसर, पत्रकारिता और जनसंचार विभाग ने किया। अंत में, विभागाध्यक्ष, प्रो मुकुल श्रीवास्तव ने सभी प्रतिभागियों और सञ्चालन सहित इसमें जुड़े सभी लोगो को इसे सफल बनाने के लिए धन्यवाद अदा किया |

Next Story
Share it