आज से खुल रहे हैं इन राज्यों के स्कूल

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
आज से खुल रहे हैं इन राज्यों के स्कूल

कोरोना महामारी ने हर तरफ खौफ मचा रखा है। पूरा देश इससे लड़ने की कोशिश कर रहा है लेकिन मानो की दूसरी लहर ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। कोरोना महामारी ने लोगों की जिंदगी में भी अनेको बदलाव किये हैं। वहीं अगर बात करें छोटे- छोटे बच्चों की तो उनकी भी ज़िन्दगी में काफी बदलाव हुआ हैं। लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर से राहत मिलने के बाद दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश समेत देश के कई राज्‍यों में आज से स्‍कूल खुल गए हैं। लेकिन हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों से 5 सितंबर यानी राष्ट्रीय शिक्षक दिवस (Teachers' Day) से पहले देशभर के सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने को कहा है। साथ ही स्कूल को खुलने की अनुमति दी है।

जिसको देखते हुए उत्तर प्रदेश में आज से कक्षा एक से पाचवीं तक के स्कूल खुल रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-09 की बैठक में स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन का कार्य हर दिन हो। जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल 16 अगस्त को ही खोल दिए गए थे। वहीं 24 अगस्त से कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के स्कूल खोले जाने के निर्देश दे दिए गए थे।

मध्य प्रदेश के स्कूल

मध्य प्रदेश सरकार कक्षा 6 से 12 के लिए 1 सितंबर से 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूलों को फिर से खोलेगी। राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि 1 से 8 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू करने पर निर्णय बाद में लिया जाएगा। उनके लिए अभी ऑनलाइन कक्षाएं ही आयोजित की जाएगी।

राजस्थान के स्कूल

राजस्थान सरकार ने भी 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। कोरोना प्रोटोकॉल बनाए रखने के लिए प्रत्येक सत्र में केवल 50 फीसद छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी गई है।

हरियाणा के स्कूल

हरियाणा सरकार ने 1 सितंबर से कक्षा 4 और 5 के लिए प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। छात्रों को उनके माता-पिता की पूर्व लिखित अनुमति के साथ स्कूल आने की अनुमति होगी।

तमिलनाडु के स्कूल

तमिलनाडु में आज से कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं, कॉलेज और पॉलिटेक्निक फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को इस बात की घोषणा की थी। राज्य सरकार के नए नियमों के अनुसार कॉलेज और स्कूली छात्र (कक्षा 9 से 12) तमिलनाडु में 1 सितंबर से परिवहन निगम की बसों में अपने संस्थानों में मुफ्त (बिना बस पास के) यात्रा कर सकते हैं।

तेलंगाना के स्कूल

राज्य सरकार ने 1 सितंबर से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों में कक्षाएं फिर से खोलने का निर्देश दिया है। स्कूल सभी कक्षाओं के लिए आज फिर से खुलेंगे।

असम के स्कूल

राज्य सरकार 1 सितंबर से 10वीं से 12वीं तक के स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

पुडुचेरी के स्कूल

पुडुचेरी में स्कूल 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक 50 फीसद क्षमता के साथ फिर से शुरू होंगे। यहां स्कूलों में दो पालियों में सुबह और शाम वैकल्पिक तरीके से कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

Tags:    Schools
Next Story
Share it