विंटर हेडेक से पाना है छुटकारा तो आजमाएं ये उपाय, जानें सर्दी में सिर दर्द भगाने का देसी नुस्खा

  • whatsapp
  • Telegram
विंटर हेडेक से पाना है छुटकारा तो आजमाएं ये उपाय, जानें सर्दी में सिर दर्द भगाने का देसी नुस्खा

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही हैं. शीतलहर की चपेट में आने से सर्दी-जुकाम की समस्या हो रही है. ठंडी हवाएं लगने के बाद अक्सर तेज सिरदर्द की समस्या भी होने सगती है. ऐसे में बहुत से लोग दिनभर सिर पकड़े-पकड़े ही रह जाते हैं. विंटर हेडेक तब होता है, जब तापमान कम होने पर मस्तिष्क के नसों पर प्रभाव पड़ता है. इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होती है. ऐसे में आइए जानते हैं सर्दियों में हेडेक से बचने के घरेलू उपाय...ठंड में सिरदर्द से छुटकारा पाने के उपायगर्म चीजों का करें सेवनठंड में जब भी सिरदर्द करे तो गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करें. हेडेक होने पर चाय या कॉफी पीना फायदेमंद हो सकता है. कैफीन के सेवन से मस्तिष्क को आराम मिलने की उम्मीद रहती है.

यह मूड को बेहतर बनाने का काम भी करता है.गुनगुने तेल से सिर की मालिश करेंसर्दियों में सिरदर्द की समस्या होने पर गुनगुने तेल से सिर की मालिश कर सकते हैं. इससे मस्तिष्क के नसों को आराम मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. विंटर हेडेक होने पर यह समस्या काफी कारगर हो सकती है.फुल रेस्ट करेंठंड के मौसम में जब भी सिर में तेज दर्द हो, तब कुछ देर तक जाकर आराम करना चाहिए. अच्छी नींद आने से मस्तिष्क को आराम मिलता है और सिरदर्द की समस्या दूर होती है. ऐसे में आराम करना नहीं भूलना चाहिए.हर्बल चाय पिएंहर्बल चाय भी सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. ठंड में हेडेक से तुरंत आराम पाने के लिए तुलसी, अदरक, काली मिर्च और दालचीनी से चाय बनाकर पीना फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द से राहत दिलाने का काम करता है

.हल्दी वाला दूध का सेवनहल्दी वाला दूध भी ठंड में सिरदर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करता है. हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण होते हैं, जो सिरदर्द को दूर करने का काम कर सकते हैं. इससे दिमाग को भी आराम मिलता है. थोड़ी देर धूप में बैठना भी आरामदायक हो सकता है.

Next Story
Share it