कोरोना काल में परीक्षा को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन....

कोरोना काल में परीक्षा को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन....


कोरोना काल में परीक्षा कराए जाने को लेकर केंद्र सरकार ने गुरुवार को संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया यानी एसओपी (Standard Operating Procedure, SOP) जारी की। बता दें कि पिछले हफ्ते परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी की गई थीं जिनमें अब कुछ संशोधन किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से लेकर परीक्षा कराने तक का तरीका बताया है।

एसओपी में कहा गया कि संबंधित अधिकारियों को परीक्षा कार्यक्रम की योजना क्रमबद्ध तरीके से बनानी होगी ताकि किसी भी दिन परीक्षा केंद्र पर ज्यादा भीड़भाड़ न होने पाए। संस्थानों, परीक्षा संचालन अधिकारियों या परीक्षा केंद्रों को छात्रों और कर्मचारियों के लिए फेस कवर अथवा मास्क, सेनिटाइजर, साबुन आदि की उचित व्यवस्था मुहैया करानी चाहिए।

यही नहीं सभी स्टाफ और परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय अपने स्वास्थ्य को लेकर सेल्फ डिक्लेरेशन देना पड़ सकता है। इसके लिए प्रवेश पत्र देते समय फॉर्म दिया जा सकता है। परीक्षार्थियों को इस बारे में भी पहले से सूचना दे दी जाएगी कि प्रवेश पत्र के साथ उन्हें पानी की बोतल, हैंड सैनिटाइजर जैसी अन्य कौन-कौन की वस्तुएं लाने की अनुमति होगी।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it