लापरवाही से बढ़ सकता है कोरोना का ग्राफ सजग रहें - सतर्क रहें • मास्क लगाने व दो गज की दूरी का करें पालन • हाथों को बार-बार धोते और करते रहें सैनिटाइज़

लापरवाही से बढ़ सकता है कोरोना का ग्राफ    सजग रहें - सतर्क रहें    • मास्क लगाने व दो गज की दूरी का करें पालन    • हाथों को बार-बार धोते और करते रहें सैनिटाइज़


वाराणसी । 28 नवंबर 2020

कोरोना की चेन तोड़ना किसी एक व्यक्ति की नहीं बल्कि पूरे समाज की जिम्मेदारी है। जो लोग लापरवाही बरतते हैं। वह खुद के लिए ही नहीं बल्कि पूरे समाज के लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं । लापरवाही बरतने का मतलब कोरोना संक्रमण को बुलावा देना है। शादी समारोह एवं त्यौहार होने के कारण नवम्बर से फिर मरीजों की संख्या में वृद्धि होने लगी है। त्यौहारी सीजन एवं शादी समारोह के कारण बाजारों में भीड़ बढ़ रही है। बाजार में खरीदारी करने गए लोगों में से कुछ ही लोग मास्क लगा रहे हैं, अधिकांशत: न तो मास्क लगा रहे है और न ही दो गज दूरी का पालन कर रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। इसको लेकर सतर्कता रखना बहुत जरूरी है। कोरोना की इस जंग में लापरवाही से नहीं, बल्कि सतर्कता से कोरोना को मात दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि सितंबर के अंतिम सप्ताह और अक्टूबर में मरीज की संख्या कम होने से लोग कोरोना संक्रमण को समाप्त मान बैठे जबकि यह बड़ी भूल है। लोगों की लापरवाही के कारण ही मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। लोगों ने लापरवाही बरतनी नहीं छोड़ी तो संक्रमण तेजी से फैल सकता है। संक्रमण को रोकने के लिए सभी को जागरूक होना होगा। जब तक कोरोना की कोई वैक्सीन अथवा दवा नहीं आ जाती तब तक सावधानी ही कोरोना का बचाव है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनता से अपील की है कि घर से निकलते समय मास्क का अवश्य ही प्रयोग करें। नियमित रूप से साबुन अथवा सैनिटाइजर से हाथ साफ करें। गर्म कपड़े पहन कर बाहर निकले ठंड से बचें। किसी भी स्थिति में भीड़ का हिस्सा न बनें। सभी से कम से कम दो गज की दूरी बना कर रखें। सावधानी बरतने से ही कोरोना की चेन को तोड़ा जा सकता है।

Next Story
Share it