भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को मिली मंजूरी। आपातकालीन स्थिति में प्रयोग कर सकेंगे टीका।

भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को मिली मंजूरी।    आपातकालीन स्थिति में प्रयोग कर सकेंगे टीका।


वैश्विक महामारी कोरोनावायरस का टीकाकरण ब्रिटेन अमेरिका रूस सहित अब भारत में भी शुरू होगा। रविवार को आई एक रिपोर्ट के मुताबिक 28 दिसंबर तक राजीव गांधी अस्पताल में आने वाली वैक्सीन के लिए सभी व्यवस्थाएं करवा दी है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के मुताबिक नए साल से टीकाकरण की शुरुआत भी शुरू कर दी जाएगी। ऐसे में भारत के लिए एक बड़ी खुशी की बात है कि ऑक्सफोर्ड द्वारा बनाई गई वैक्सीन को मंजूरी प्राप्त हो गई है। वह अपने सभी ट्रायल में सफल साबित हुई है अब वैक्सीन का प्रयोग इमरजेंसी की स्थिति में किया जा सकेगा।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस बार इस वैक्सीन को यूके के ड्रग रेगुलेटर ऑक्सफोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद कोविड-19 की एक्सपर्ट कमेटी बैठक करेगी, और इस टीके की सुरक्षा, प्रतिरोधक क्षमता से जुड़ी हर बातों पर विचार करेगी।

सूत्रों के अनुसार खबर मिल रही है कि भारत के बायोटेक वैक्सीन के टीके के इमरजेंसी प्रयोग को अभी कुछ और टाइम लग सकता है क्योंकि यह टीका तीसरे ट्रायल से गुजर रहा है। वही फाइजर वैक्सीन का भी अभी तक प्रेजेंटेशन नहीं मिला है। कॉमेटी इन सब चीजों का ध्यान में रखकर अपना विचार रखेगी।

आपको बता दें कि यूके में हाल ही में पाए जा रहे कोरोनावायरस के नए सिम्टम्स की वजह से अफरा-तफरी मच गई है। कोरोनावायरस के इस नए वायरस को भारत के एक 28 वर्षीय युवक ने भी देखा गया है जो कि कुछ हफ्तों पहले यूके से भारत लौटा था। बताया जा रहा है कि कोरोनावायरस अब और विकराल रूप में नये वायरस के साथ सामने आ रहा है।

एक्सपर्ट ने लोगों को सतर्क रहने व नियमित रूप से हाथ धोने और मास्क पहनने की अपील की है।

नेहा शाह

Next Story
Share it