मास्क लगाने के हैं अनेकों फायदे, जानकारी के लिए पढ़े...

मास्क लगाने के हैं अनेकों फायदे, जानकारी के लिए पढ़े...



कोरोना वायरस लोगों पर इतना भारी पड़ रहा है कि हवा में खुलकर सांस लेना अब काफी मुश्किल हो गया है. वहीं हर समय मास्क पहनने के कारण लोग परेशान भी हो गए हैं, लेकिन ये मास्क न केवल लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाव करने में मदद करेगा बल्कि इसके जरिए आप मौसम में होने वाली और भी कई एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं. गर्मियों का मौसम लगभग शुरू हो गया है. ऐसे में धूल मिट्टी के कारण अक्सर लोगों को त्वचा से संबंधित परेशानियां हो जाती हैं.

यह मौसम सिर्फ एलर्जी का ही नहीं, हर तरह के संक्रमण का भी है और इससे बचने का कारगर उपाय है अच्छी गुणवत्ता वाले मास्क का प्रयोग कोरोना संक्रमण हो या सांस संबंधी कोई अन्य संक्रमण, यदि आप मास्क का प्रयोग करते हैं तो काफी हद तक सुरक्षित रहेंगे. इसलिए जो लोग स्वस्थ हैं, उन्हें भी अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करना चाहिए.

हवा- आंधी के चलते वातावरण में धूल मिट्टी रहती है जिससे स्कीन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए चहरे पर मुंहासे भी हो जाते है. ऐसे में अगर आप बाहर निकलते वक्त मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. किसी पुरानी या लंबे समय से चली आ रही बीमारी से पीड़ित मरीज़ इस मौसम के प्रभाव में जल्दी आ जाते है, क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता एक स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में कमज़ोर होती है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it