टमाटर का अत्यधिक प्रयोग करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है...

टमाटर का अत्यधिक प्रयोग करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है...


अगर भी टमाटर खाने के शौकीन हैं, तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए. अगर आप हर दिन टमाटर का सेवन करते हैं, तो सावधान होने की जरूरत है. टमाटर का अत्यधिक इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. आज आपको टमाटर से होने वाले नुकसानों के बारे में बताएंगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि टमाटर का अत्यधिक इस्तेमाल आपको बीमार बना सकता है. इसके साइड इफेक्ट के बारे में जान लेते हैं.

अगर आप जरूरत से अधिक मात्रा में टमाटर खाते हैं तो यह पाचन संबंधी परेशानियों से लेकर किडनी की समस्याओं और डायरिया का कारण बन सकता है. इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं. जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है, उन्हें टमाटर का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. कुछ लोगों को टमाटर से एलर्जी हो सकती है. टमाटर से एलर्जी वाले लोगों के गले में जलन, चेहरे पर सूजन जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का महत्वपूर्ण कारण बन सकता है. पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है. टमाटर का सेवन आपको बहुत एसिडिटी दे सकता है. इसमें बहुत अधिक मात्रा में अम्ल होता है जिससे इसका सेवन करने पर आपके पेट में अम्लीयता बढ़ती है और यह एसिडिटी का कारण बनती है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it