गर्मियों में वरदान है खीरा, आप भी जानकर हैरान हो जाएंगे इसके फायदे...

गर्मियों में वरदान है खीरा, आप भी जानकर हैरान हो जाएंगे इसके फायदे...



गर्मियों में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. इसलिए खुद को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों में हम कई चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन आज हम आपको खीरे के फायदे बताने जा रहे हैं, जो गर्मियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खीरा खाने से न केवल आपकी सेहत को मजबूत बनती है. बल्कि यह आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है. आप खीरे को सलाद या जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, यह शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है. यह शरीर के तापमान को सामान्य रखने में भी मदद करता है. इसके अलावा, खीरा विटामिन ए एवं विटामिन सी, फोलिक एसिड और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों के निकास में मदद करता है.

खीरे का जूस चेहरे पर लगाने से आप रिफ्रेश महसूस करेंगे. खीरे का जूस ड्राई स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसके अलावा फेस मास्क में खीरे का रस इस्तेमाल कर सकते हैं. यह त्वचा में कसाव लाता है. वहीं खीरा त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है.

खीरे के स्लाइस का इस्तेमाल आप ब्यूटी ट्रिटमेंट के लिए भी कर सकते हैं. डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए रोजाना खीरे के स्लाइस का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. इसके साथ त्वचा में निखार लाने का भी काम करता है खीरा.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it