गन्ने का शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ और भी कई फायदे....

गन्ने का शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ और भी कई फायदे....



गर्मियों में भूख कम हो जाती है और हर वक्त बस पानी पीने का मन करता है. ऐसे में आप चाहें तो पानी के साथ ही फ्रूट जूस भी पी सकते हैं जो शरीर को ठंडा रखने के साथ ही शरीर में पानी की कमी होने से भी बचा सकते हैं. इन्हीं में से एक है गन्ने का जूस. पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, और ढेर सारे अमिनो एसिड से भरपूर गन्ने का जूस आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है.

गन्ने को आप सुपरफूड के रूप में उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह लीवर, इम्यून सिस्टम और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है.

गन्ने का रस गर्मी ना सिर्फ थकान को दूर करता है बल्कि आपको तरोताजा भी रखता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डि‍यों को मजबूत बनाते हैं. दांतों की समस्याओं से निजात दिलाता है गन्ने का रस. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून के बहाव को ठीक रखते हैं. प्राकृतिक रूप से मीठा गन्ने का रस पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है.

ह्रदय रोगों से बचाव यह रस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है. वजन कम करने में सहायक गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it