अब बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, जानकारी के लिए पढ़े...

अब बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, जानकारी के लिए पढ़े...


वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर ने कहा कि उसने गुरुवार को ग्यारह साल से कम उम्र के बच्चों पर कोरोना रोधी वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल में शामिल किया है. यह वैश्विक टीकाकरण अभियान के अगले चरण का एक प्रारंभिक संकेत है. अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए कोरोना वायरस टीके का परीक्षण शुरू कर दिया है.

कंपनी को उम्‍मीद है कि वर्ष 2022 के शुरुआती दिनों में कोरोना वायरस वैक्‍सीन बच्‍चों के लिए भी आ जाएगी. कोरोना महामारी से बचाव के लिए फाइजर समेत कई कं‍पनियों के वयस्‍कों के लिए वैक्‍सीन पहले ही आ चुकी है और इसे तेजी से लगाया जा रहा है.

इससे पहले इसी हफ्ते मॉर्डना ने अमेरिका में बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया. इस अभियान के तहत अमेरिका और कनाडा में 6 महीने से 11 साल तक के 6750 बच्चों को ट्रायल के लिए रजिस्टर्ड किया गया है.

फाइजर और बायोनटेक एसई के इस ट्रायल को एक्सपेंड करेंगे जिसमें वे युवा लोगों में एंटीबॉडी के स्तर को मापकर, वैक्सीन द्वारा उत्पन्न सुरक्षा, सहनशीलता और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का परीक्षण करेंगे. फाइजर 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों में वैक्सीन का परीक्षण कर रहा है. कंपनी को उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में उस परीक्षण से डेटा प्राप्त होगा.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it