त्योहारों पर अपनी सेहत से न करें समझौता, इन टिप्स को करें फौलो....

त्योहारों पर अपनी सेहत से न करें समझौता, इन टिप्स को करें फौलो....



त्यौहारो के बीच सेहत न ब‍िगड़े इसका ध्‍यान रखना जरूरी है. त्योहारों में मेहमानों की आवाभगत के लिए लजीज चीजें बनती हैं और साथ ही आप भी जब मेहमान बनकर कहीं जाते हैं तो खूब जमकर खाने का लुफ्त उठाते हैं. हालांकि इस बदलते मौसम में आपको अपनी सेहत का खास ध्यान देना चाहिए.

त्योहारों के बाद लोगों को अक्सर सेहत से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. मौजूदा हालात में सेहत को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. ऐसे में इस दौरान जहां आपको त्योहारों का लुफ्त लेना है वहीं इस दौरान आपको अपनी सेहत का भी खास ख्याल रखना है ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो.

इस बार आप होली में अपनी डाइट में हेल्‍दी ऑप्‍शन एड करें. काली म‍िर्च की चाय, होली खेलने के बाद ये अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है. इसके अलावा आप नार‍ियल पानी भी पी सकते हैं. अगर घर पर ठंडाई बना रहे हैं तो उसमें बादाम, इलाइची, केसर, सीड्स आद‍ि डालना न भूलें.

ये आपकी इम्‍यून‍िटी बढ़ाएंगे. इसी तरह आपको गुझ‍िया बनाते समय भी हेल्‍दी इंग्रीड‍िएंट्स को यूज करें. स्‍पाइस और ड्राय फ्रूट्स से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है. इस बार होली पर कोव‍िड भी हमारे साथ है, इसल‍िए हमें अपनी इम्‍यून‍िटी का भी ध्‍यान रखना है. आप बाहर से खाना मंगवाना अवॉइड करें. घर पर ही फ्रेश फूड सर्व करें. इसके अलावा अपने खाने में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को शामि‍ल करें. कुछ भी खाने या बनाने से पहले सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल जरूर करें.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it