गर्मियों में अमृत से कम नहीं है नारियल पानी, एक दो नहीं अनेकों हैं फायदे....

गर्मियों में अमृत से कम नहीं है नारियल पानी, एक दो नहीं अनेकों हैं फायदे....



गर्मियों के मौसम की शुरूआत हो गई है. इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी बहुत जल्दी होती है. इसलिए इस मौसम में पानी अधिक पीना चाहिए. और डाइट में बहुत सी ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो, वरना शरीर में पानी की कमी से कई समस्याएं होने लगती है. इस मौसम में गर्मी से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं.

ऐसे में नारियल पानी को एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक माना जाता है. इसे पीकर आप तरोताजा महसूस करते है. नारियल पानी ही एक ऐसी चीज है जो पूर्ण रुप से शुद्ध है इसमें एक भी मिलावट नही होती है. यह हमें प्राकृतिक रुप से मिलता है. इसका स्वाद मीठा होता है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद मिनरल्स हमें कई बीमारियों से लड़नें की ताकत प्रदान करता है. साथ ही शरीर को अवश्यक तत्वों की पूर्ति करता है.

गर्मी में बुखार आ जाए तो नारियल पानी पीना चाहिए. इससे बुखार कम होता ही है, इसके साथ शरीर में आई कमजोरी और पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है. नारियल पानी हल्का होने के चलते शरीर इसे जल्दी अवशोषित कर लेता है.

गर्मी के मौसम में दस्त, उल्टी होना आम बात होती है, क्योंकि इस मौसम में पाचन संबंधी समस्या अधिक होती है. इससे शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है. उल्टी, दस्त होने के पीछे शरीर में पानी की कमी होना सबसे बड़ा कारण होता है. ऐसे में नारियल पानी सबसे बेहतर विकल्प है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it