संतरे के साथ उसके छिलके के भी हैं अनेकों फायदे, जानकारी के लिए पढ़ें....

संतरे के साथ उसके छिलके के भी हैं अनेकों फायदे, जानकारी के लिए पढ़ें....



फलों में अगर पसंद के फलों की बात की जाए तो लोगों के मन को भा जाने वाले फल बहुत कम होते हैं ऐसे में संतरा भी एक ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को पसंद आने वाला फल है। संतरे को लोग काफी शौक से खाते हैं, कई लोग इसके जूस पीते हैं तो कई लोग इसे आम फलों की तरह ही खाते हैं।

संतरे हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ये हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के साथ ही कई तरह की बीमारियों के खतरे को भी दूर करने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं संतरे की तरह ही संतरे के छिलके भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

संतरे के छिलके को सीधे स्किन पर लगाने से या इस्तेमाल करने से इसके पूरे फायदे मिलना थोड़ा मुश्किल है इसलिए इसे ऐसा इस्तेमाल करना होगा जिससे इसके ज़्यादा से ज़्यादा बेनेफिट्स त्वचा को मिल सकें। इसके लिए संतरे के छिलकों को पानी की मदद से अच्छे से साफ कर लें।

इसके बाद इन्हें किसी ट्रे या अखबार पर दूर-दूर फैला दें और इन्हें किसी खुली जगह पर मगर छांव में सुखाएं। छांव में सुखाना इसलिए ज़रूरी है क्योंकि तेज़ धूप से इसके कई पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। संतरे के छिलके में रंगत साफ करने की जबरदस्त खूबी होती है. जिसके चलते किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे को दूर करने में ये बहुत ही कारगर होता है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it