बालों का झड़ना रुक जाएगा अगर लगाएंगे मेथी, टूटते-झड़ते बालों की समस्या होगी दूर...

बालों का झड़ना रुक जाएगा अगर लगाएंगे मेथी, टूटते-झड़ते बालों की समस्या होगी दूर...



काले घने और मजबूत बालों की चाहत किसे नहीं होती, लेकिन धूल, मिट्टी, पॉल्यूशन का असर इन पर पड़ता है और ये कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. बालों को सेहतमंद रखने के लिए लाख जतन हम करते हैं, लेकिन समस्याएं हैं कि खत्म नहीं होती. ऐसा है तो बालों की समस्याओं से निपटने के लिए एक बार मेथी दाने का इस्तेमाल करके देखें. इसका मास्क तो बेजान बालों में जान फूंक देता है. यह बालों को झड़ने से ही नहीं रोकता बल्कि सिल्की भी बनाता है.

एसिड, प्रोटीन व औषधीए गुणों से भरपूर मेथी बालों को पोषण देती है, जिससे वह स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं. साथ ही मेथी हेयर मास्क लगाने से हेयर फॉल, सफेद बाल और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

मेथी दाना हमारे बालों को सीधे रूप में दो तरह से फायदा पहुंचाता है. इसका मास्क बनाकर बालों पर लगाने से यह स्किन संबंधी परेशानियां दूर करता है. वहीं, खाने में इसका इस्तेमाल पाचन को ठीक रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन रखने में मदद करता है.

इससे बालों को अंदर से पूरा पोषण मिलता है. विटामिन A, K, C, आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड जैसे पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं. मेथी में वो गुण है जो बालों की अच्‍छी ग्रोथ और खराब बालों को ठीक करने के लिए जरूरी हैं. मेथी के दाने डैंड्रफ भगाने के साथ ही आपके बालों को मजबूती भी देते हैं.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it