नींबू पानी गर्मियों के मौसम में वरदान है, इसको पीने से होते है अनेको फायदे.....

नींबू पानी गर्मियों के मौसम में वरदान है, इसको पीने से होते है अनेको फायदे.....



सलाद, चाट या सब्जी पर नींबू निचोड़ कर खाने का अलग ही मजा है। नींबू स्वाद को और भी बढ़ा देता है। गर्मी के मौसम में तो नींबू खाने के साथ-साथ नींबू पानी पीने से भी बहुत फायदा मिलता है। इससे प्यास तो बुझ ही जाती है, साथ-साथ यह ताजगी भी बनाएं रखता है।

वैसे तो नींबू पानी का सेवन दिन में 2 बार जरूर करना चाहिए, लेकिन अगर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करेंगे तो इससे बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं। नींबू पानी से गर्मियों में काफी फायदे मिलते हैं।

नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रेत है। साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत पहुंचाता है।

साथ ही ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है। त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ ही लिवर के लिए भी यह बेहतर होता है। गर्मी के मौसम में नींबू पानी खाली पेट पीने से शरीर मे पाचक रस बना रहता है। इससे भूख लगनी शुरू हो जाती है और ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से जोड़ो का दर्द भी दूर किया जा सकता है। नींबू पानी में एंटी ओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा में निखार बनाये रखता है, जिससे त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it