गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए करें अन्नानास का सेवन, हैं चौंकाने वाले फायदे...

गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए करें अन्नानास का सेवन, हैं चौंकाने वाले फायदे...



गर्मी के मौसम में जूस पीने के अपने फायदे हैं. अगर आप भी जूस पीना पसंद करते हैं, तो इस बार पाइनेपल यानि अनानास का जूस लीजिए. कई बच्चे होंगे जो इस फल को देखकर मुंह बनाते होंगे और जब भी उन्हें यह खाने के लिए दिया जाता होगा, वह दूर भाग जाते होंगे, या फिर कोई बहाना बनाकर इसे न खाने के तरीके निकालते रहते होंगे. लेकिन जब यही बच्चे बड़े हो जाते हैं, तब उन्हें समझ आता है कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है और इसे हमेशा से इग्नोर करते रहने का उन्हें कितना नुकसान हुआ है. अब आप सोच रहे होंगे कि वह कौन सा फल है, जिसे खाने के इतने फायदे हैं, तो हम आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं अनानास की.

अनानास सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है. खासकर गर्मियों में. गर्मियों के दिनों में अनानास जरूर खाना चाहिए, साथ ही अनानास का जूस पीना भी फायदेमंद माना गया हैं.

अनानास में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अधिक मात्रा में होते हैं और शरीर को साफ रखकर कोशिकाओं के क्षय को रोकते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स गठिया, ह्रदय संबंधी रोग और कई तरह के कैंसर जैसी विभिन्न गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. अननास को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके खाने से पित्त-विकार दूर होते हैं.

शरीर पर सूजन हो जाने की स्थिति में अनानास लाभ देता है. अनानास पर काली मिर्च और काले नमक का चूर्ण डालकर सेवन करने से बदहजमी की समस्या दूर होती है. रोजाना दो सौ ग्राम अनानास का रस पीने से मोटापा कम होता है क्योंकि अनानास का रस चर्बी को पिघलाकर निष्कासित करता है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it