कोरोना की दूसरी लहर में बुखार और सर्दी के अलावा दिख रहे हैं कुछ नए लक्षण...

कोरोना की दूसरी लहर में बुखार और सर्दी के अलावा दिख रहे हैं कुछ नए लक्षण...



कोरोना वायरस की दूसरी लहर लगभग पूरे देश में कहर बनकर बरस रही है. कई राज्यों में हालात और खराब हैं, जहां रोज हजारों नए कोरोना संक्रमित आ रहे हैं. इस सबके बीच एक भयावह बात ये दिख रही है कि संक्रमितों के लक्षण लगातार बदल रहे हैं.

पिछले साल कोरोना की पहली लहर के दौरान कई लक्षण थे, जो क्लासिक सिंपटम की श्रेणी में थे, जैसे सर्दी-बुखार और गंध-स्वाद चला जाना. वहीं इस बार लक्षणों में इनके अलावा कई दूसरे ऐसे लक्षण भी आ गए हैं, जिनके कारण मरीज को पता नहीं ही लगता कि वो कोरोना संक्रमित है और इस तरह से संक्रमण फैलता चला जाता है.

कोरोना के सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, कभी-कभी सिरदर्द और थकान शामिल हैं. कोरोना सबसे पहले शरीर के जिन अंगों को प्रभवित करता है वह हैं नाक और मुंह. इसी तरह से कोरोना व्यक्ति की जीभ को प्रभावित करता है.

जिसकी वजह से रोगी की जीभ की सतह पर जलन और सूजन महसूस होती है. मतलब की कोरोना अटैक हो चुका है. बता दें कि पिछले यानी सबसे शुरुआती वेरिएंट के कारण मरीज में बुखार, सर्दी-खांसी, सांस फूलना जैसे लक्षण दिखते थे. साथ में कई मरीजों में स्वाद और गंध की क्षमता अस्थायी तौर पर खत्म हो जाती थी. समय के साथ दवा लेने पर ये लक्षण ठीक हो जाते थे. आगे चलकर पैरों की अंगुलियों पर लाल या बैंगनी चकत्ते जैसे लक्षण भी दिखे. वहीं ज्यादातर मरीजों में बेचैनी और थकान थी.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it